Move to Jagran APP

Republic Day Parade 2021: इस बार गणतंत्र दिवस पर दूर-दूर रहकर परेड करेंगे NSG कमांडो

Republic Day Parade 2021 कोरोना के चलते इस गणतंत्र दिवस पर आपको काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। संक्रमण का ध्यान में रखते हुए इस साल दूर-दूर रहकर NSG कमांडो परेड करते हुए नजर आएगे। जानें और जरुरी बदलाव।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 02:53 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 03:14 PM (IST)
Republic Day Parade 2021: इस बार गणतंत्र दिवस पर दूर-दूर रहकर परेड करेंगे NSG कमांडो
इस बार गणतंत्र दिवस पर दूर-दूर रहकर परेड़ करेंगे NSG कमांडो

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना संक्रमण के प्रोटोकाल के चलते इस साल नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) के कमांडो गणतंत्र दिवस परेड में कंधे से कंधा मिलाकर नहीं चलेंगे। यह कमांडो परेड के लिए दिन-रात अभ्यास कर रहे हैं। भारत के आतंकवाद रोधी अभियानों के लिए एलीट ग्रुप एनएसजी कमांडो ने फैसला किया है कि इस साल कोरोना संक्रमण के चलते इसके प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा। इसलिए एनएसजी कमांडो परेड में एक-दूसरे से 1.5 मीटर से अधिक दूरी पर मार्च करेंगे। इससे पहले वह राजपथ पर कंधे से कंधा मिलाकर चलते थे। परेड में कुछ दूरी से इस अंतर को देखा जा सकेगा।

loksabha election banner

इस दूरी को ध्यान में रखते हुए शारीरिक दूरी के नियमों का पालन किया जाएगा। पिछले साल के मुकाबले केवल चालीस फीसद जवान ही परेड में हिस्सा लेंगे। गणतंत्र दिवस परेड में बिना किसी चूक के मार्च करने के लिए एनएसजी कमांडो हर दिन कम से कम पांच घंटे पसीना बहाते हैं। जिस समय हम सब बिस्तर से उठने की सोच रहे होते हैं, उस समय तक वह गणतंत्र दिवस परेड के लिए अपनी प्रैक्टिस पूरी कर चुके होते हैं। सेना के वरिष्ठ अफसरों और अर्धसैनिक बलों के साथ एनएसजी कमांडो राजपथ पर नियमित रूप से सुबह पांच बजे पहुंच जाते हैं और सुबह दस बजे तक परेड करते हैं।

बता दें कि 26 जनवरी 2021 को भारत का 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। गणतंत्र दिवस के मौके पर गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियां जोरों पर शुरू हो चुकी है। इस खास अवसर पर प्रत्येक वर्ष परेड भी निकाली जाती है। इस पेरड में थल, जल और वायु सेना के जवान शामिल होते हैं।

इसी परेड में हिस्सा लेने के लिए  राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) आज विजय चौक और राजपथ पर ड्रिल करते हुए भी थोड़े दिन पहले नजर आए थे। इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए था। रिपोर्ट के मुताबिक, इस बार गणतंत्र दिवस की तैयारियां कोरोना वायरस की वजह से कुछ फींकी नजर आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.