नई दिल्ली, एएनआई: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के कर्मियों को 18 पदक प्रदान किए हैं। इनमें से तीन को वीरता के लिए पुलिस पदक, विशिष्ट सेवा के लिए तीन राष्ट्रपति पुलिस पदक और सराहनीय सेवा के लिए 12 पुलिस पदक दिए गए हैं।

आईटीबीपी के मुताबिक, 40वीं बटालियन के सदस्यों, एसी (जीडी) अशोक कुमार, इंस्पेक्टर (जीडी) सुरेश लाल और इंस्पेक्टर (जीडी) नीला सिंह को नक्सल विरोधी अभियानों के लिए वीरता के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। अशोक कुमार के नेतृत्व में आपरेशन दल ने 9 फरवरी, 2018 को छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के बोडला गांव में नक्सल विरोधी अभियान को सफलता के साथ पूरा किया था। इस आपरेशन दल में सुरेश लाल और नीला सिंह भी शामिल थे। आपरेशन के दौरान घेराबंदी के कारण, नक्सलियों द्वारा भारी गोलीबारी की गई। पुलिस और नक्सलियों के बीच करीब 20 मिनट तक गोलीबारी जारी रही, जिसमें दो नक्सली मारे गए। इसके बाद मौके से एक 7.65 मिमी पिस्टल, दो 12 बोर राइफल और अन्य हथियार / गोला-बारूद बरामद किए गए थे। मारे गए नक्सलियों की पहचान गरचिरौली के डिप्टी कमांडर प्लाटून विनोद उर्फ देवन और बीजापुर के प्लाटून-55 के सदस्य सागर के रूप में हुई है। इन पर आठ और दो लाख रुपये का नकद इनाम था।

आईटीबीपी के मुताबिक, "यह आपरेशन बहुत ही सावधानीपूर्वक किया गया था। इस दौरान आईटीबीपी के तीनों कर्मियों ने अनुकरणीय वीरता और असाधारण साहस का प्रदर्शन किया। इस बहादुरी अधिनियम के लिए उन्हें 'वीरता के लिए पुलिस पदक' से सम्मानित किया गया है।"

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक डीआईजी (जीडी) रमाकांत शर्मा, डीआईजी (जीडी) अजय पाल सिंह और डीआईजी (जीडी) गिरीश चंद्र उपाध्याय को प्रदान किया गया है। वहीं, सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक से सम्मानित कर्मियों में डीआईजी (जीडी) अनवर इलाही, डीआईजी (इंजीनियरिंग) दीपक संदूजा, कमांडेंट (जीडी) नरेंद्र सिंह, कमांडेंट (जीडी) देवेंद्र सिंह, सूबेदार मेजर विक्रम सिंह चम्बियाल, (टेली) करतार सिंह, इंस्पेक्टर (जीडी) विजय कुमार, इंस्पेक्टर (जीडी) रिनचेन दोरजे, सब इंस्पेक्टर (जीडी) बबलू नाथ, एएसआई (जीडी) राजबीर सिंह, हेड कांस्टेबल (दर्जी) मोती राम, और इंस्पेक्टर (जीडी) नरेंद्र सिंह के नाम शामिल हैं।

आईटीबीपी के महानिदेशक संजय अरोड़ा ने देश के प्रति ईमानदार और समर्पित सेवाओं के लिए पदक प्राप्त करने वाले अधिकारियों और जवानों को बधाई दी है।

Edited By: Amit Singh