गुवाहाटी, प्रेट्र: उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनके बेटे अनंत ने असम में विनाशकारी बाढ़ से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष (सीएमआरएफ) में 25 करोड़ रुपये का दान दिया है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट कर इसके लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक को धन्यवाद दिया। तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा सहित कई प्रमुख हस्तियों ने भी राहत कोष में दान दिया है। दलाई लामा ने अपने ट्रस्ट से 10 लाख रुपये का दान दिया, जबकि आयल इंडिया लिमिटेड (ओआइएल) ने पांच करोड़ रुपये का दान दिया।

बालीवुड ने भी आगे बढ़कर की बाढ़ पीड़ितों की मदद

टी-सीरीज के मालिक और संगीत निर्माता भूषण कुमार ने 11 लाख रुपये का दान दिया है। गायक सोनू निगम ने सीएमआरएफ में पांच लाख रुपये का योगदान दिया है। बालीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर और फिल्म निर्माता रोहित शेट्टी ने सीएमआरएफ में पांच- पांच लाख रुपये का योगदान दिया है।

असम में बाढ़ से 10 और लोगों की मौत

असम में शुक्रवार को बाढ़ के कारण दस और लोगों की मौत हो गई। कई इलाके अब भी जलमग्न हैं। राज्य सरकार ने गंभीर रूप से प्रभावित जिलों में अतिरिक्त संसाधन लगाए हैं। सिलचर में लोगों को राहत सामग्री उपलब्ध कराने के लिए दो ड्रोन तैनात किए गए हैं। नगालैंड के दीमापुर से सेना की टीम के साथ ईटानगर और भुवनेश्वर से एनडीआरएफ की आठ टीमों को सिलचर में तैनात किया गया है।

राहत कार्य में लगे सीआरपीएफ के जवान

सीआरपीएफ के 10 और एसडीआरएफ के चार जवानों को नावों के साथ कछार पहुंचाया गया है । राज्य सरकार ने कछार जिले के प्रभावित लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर 0361-2237219, 9401044617 और 1079 (टोल फ्री) भी शुरू किया। राज्य सरकार ने जोरहाट और गुवाहाटी से सिलचर के लिए 85.2 मीट्रिक टन राहत सामग्री एयरलिफ्ट की है। बाढ़ से 3510 गांव प्रभावित हुए हैं। 2,65,788 लोगों ने 717 राहत शिविरों में शरण ली है। 168 सड़कें और 15 पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

Edited By: Amit Singh