Move to Jagran APP

Reactions on Vaccination : दिग्‍गज बोले- यह गर्व का पल, डरें नहीं लगवाएं वैक्‍सीन, दुनिया की भी करेंगे मदद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी। सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब दो करोड़ कर्मियों को टीके की खुराक दी जा रही है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 05:21 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 07:58 PM (IST)
Reactions on Vaccination : दिग्‍गज बोले- यह गर्व का पल, डरें नहीं लगवाएं वैक्‍सीन, दुनिया की भी करेंगे मदद
टीकाकरण अभियान के पहले दिन स्‍वास्‍थ्‍य सेवा से जुड़ी कई जानीमानी हस्तियों को टीका लगाया गया।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर दी। सबसे पहले एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले करीब दो करोड़ कर्मियों को टीके की खुराक दी जा रही है। इस अभियान में देशभर में 3006 टीकाकरण केंद्र आपस में जुड़कर काम कर रहे हैं। अभियान के पहले दिन स्‍वास्‍थ्‍य सेवा से जुड़ी कई जानीमानी हस्तियों को टीका लगाया गया। सभी ने वैक्‍सीन को सुरक्षित बताया और लोगों से बढ़चढ़ कर अभियान में भागीदारी की अपील की। जानें टीकाकरण अभियान पर किसने क्‍या कहा...

loksabha election banner

यह गौरव की बात : अदार पूनावाला 

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने स्वास्थ्य कर्मी की हैसियत से टीका लगवाया। उन्होंने एक वीडियो जारी करते हुए कहा कि दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत करने के लिए मैं भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सफलता की कामना करता हूं। मेरे लिए यह गौरव की बात है कि इस अभियान में कोविशील्ड भी हिस्सा है।

टीके बिल्‍कुल सुरक्षित, डरने की जरूरत नहीं 

मेदांता अस्पताल के चेयरमैन नरेश त्रेहान ने भी वैक्‍सीन लगवाई। उन्‍होंने कहा कि टीका लगने के बाद कोई तकलीफ नहीं हुई। कोविड-19 के खिलाफ लाए गए दोनों ही टीके बिल्‍कुल सुरक्षित हैं। यदि थोड़ा बुखार आता भी है तो इससे डरने या चिंतित होने की जरूरत नहीं है। यह संकेत है कि टीका काम कर रहा है और बॉडी रि‍एक्‍ट कर रही है और कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी तैयार कर रही है। थोड़ा रिएक्‍शन हो तो यह अच्‍छी बात है इससे घबराने की जरूरत नहीं है... 

दुष्प्रभाव से डरें नहीं

भारतीय चिकित्सा संस्थान (एमसीआई) के पूर्व अध्यक्ष डॉक्टर केतन देसाई ने अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में टीका लगवाया। उन्होंने कहा कि किसी को टीके के दुष्प्रभाव के बारे में भयभीत नहीं होना चाहिए क्योंकि यह कई परीक्षण से गुजरने और विशेषज्ञों द्वारा सत्यापित करने के बाद दी जा रही है।

गुलेरिया बोले- गर्व महसूस कर रहा 

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कोरोना वायरस का टीका लगवाया। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन भी मौजूद रहे। एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा है क्योंकि मुझे वैक्सीन लगी। मैं उम्मीद करता हूं कि जब लोगों की वैक्सीन लगवाने की बारी आए तो ज़्यादा से ज़्यादा लोग आगे आएं ताकि हम मृत्यु दर को कम कर सकें और संक्रमण को फैलने से रोक पाएं। 

अभियान भारत के संकल्प का परिचायक : शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भारत के वैज्ञानिकों की अपार क्षमता और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प का परिचायक है। यह अभियान हमारे नेतृत्व की ताकत को दिखाता है और यह विश्वपटल पर एक नए आत्मनिर्भर भारत का उदय है। भारत उन चुनिंदा देशों में से एक है जिसने मानवता के विरुद्ध आए सबसे बड़े संकट को खत्‍म करने की दिशा में विजय पाई है।

दुनिया की भी मदद करेंगे : रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम लोगों के लिए खुशी की बात है कि वैक्सीनेशन का सिलसिला आज से शुरू हो गया है। हमने दो स्वदेशी वैक्सीन बना ली हैं और 4 वैक्सीन और आने वाली हैं। ये वैक्सीन केवल भारतवासियों को ही नहीं लगाई जाएंगी बल्कि दुनिया के दूसरे देशों को भी जल्दी ही निर्यात की जाएंगी। रक्षा मंत्री ने कहा कि दुनिया के दूसरे देशों को भी जहां जरूरत होगी, हम वैक्सीन का निर्यात भी करेंगे। भारत सिर्फ अपनी चिंता करने वाला देश नहीं है। पूरा देश एक परिवार है 'वसुधैव कुटुंबकम' का संदेश हमारे देश ने दिया है।  

संजीवनी का काम करेगी वैक्‍सीन : हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई पहले ही जीत के रास्ते पर है। वैक्सीन कोरोना के खिलाफ जंग में संजीवनी का काम करेगी। भारत ने पहले पोलियो और चेचक के खिलाफ जंग जीती है और अब भारत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 के खिलाफ जंग जीतने के निर्णायक दौर में पहुंच चुका है। यह टीकाकरण एक बहुत बड़ी एक्सरसाइज है और ये कोरोना के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है।

वैक्सीन लेने वालों का स्‍वागत करें

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देशभर में जगह-जगह वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है। मेरी सबसे गुजारिश है कि जिनका सूची में नाम नहीं है वे वैक्सीनेशन रूम में न जाएं। वैक्सीनेशन के बाद बाहर आने पर जैसे हमने गुलाब का फूल दिया वैसा एक फूल देकर वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति का स्वागत करें।

भारत के टीके सबसे अच्‍छे

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि सभी वैक्‍सीन को परीक्षण के नतीजों की छानबीन करने के बाद ही मंजूरी दी गई है। दुनियाभर में यदि सबसे अच्छी वैक्सीन कहीं तैयार की गई है तो भारत में की गई है।

डर था जो दूर हो गया

एम्स में वैक्सीन लगवाने वाले पहले सफाई कर्मचारी मनीष कुमार ने कहा कि मेरा अनुभव बहुत ही अच्छा रहा है, मेरे मन में जो डर था वो निकल गया। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। वैक्सीन सबको लगवानी चाहिए।

अफवाहों पर ना दें ध्यान

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने LNJP अस्पताल पहुंचकर वैक्सीनेशन का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि आज 8,100 लोगों को वैक्सीन लगेगी। मैं सब लोगों को कहना चाहता हूं कि किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें, एक्सपर्ट का कहना है कि कोई चिंता की बात नहीं है, वैक्सीन सुरक्षित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.