Move to Jagran APP

रतना टाटा बोले, तीन सबसे अहम आर्थिक सुधारों में नोटबंदी

टाटा ने ट्वीट किया कि सरकार के इस साहसिक कदम के क्रियान्वयन को देश के समर्थन की जरूरत है।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 26 Nov 2016 09:38 PM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2016 10:06 PM (IST)
रतना टाटा बोले, तीन सबसे अहम आर्थिक सुधारों में नोटबंदी

नई दिल्ली, प्रेट्र। प्रमुख उद्योगपति रतन टाटा ने शनिवार को सरकार के नोटबंदी के कदम को तीन सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक सुधारों में से एक बताया है, जिससे काले धन का मुकाबला करने में मदद मिलेगी। इस हफ्ते की शुरुआत में उन्होंने इस फैसले से प्रभावित गरीबों के लिए विशेष राहत उपायों का आह्वान करने के बाद यह बात कही है।

loksabha election banner

टाटा ने ट्वीट किया कि सरकार के इस साहसिक कदम के क्रियान्वयन को देश के समर्थन की जरूरत है। नोटबंदी भारत के इतिहास में किए गए तीन सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक सुधारों में से एक है। दो अन्य प्रमुख आर्थिक सुधारों में लाइसेंसी व्यवस्था को समाप्त करना और जीएसटी हैं। बता दें कि टाटा समूह के नियंत्रण को लेकर फिलहाल रतन टाटा और उनके उत्तराधिकारी साइरस मिस्त्री के बीच तीखी जंग छिड़ी हुई है।

बड़ी कार्रवाई की तैयारी में सरकार, नोट जमा कराया है तो स्रोत भी बताना होगा

दिग्गज उद्योगपति ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने हाल ही में मोबाइल और डिजिटल भुगतान पर जोर दिया है। यह देश को नकदी से चलने वाली अर्थव्यवस्था से कैशलेस इकोनॉमी की तरफ ले जाएगा। लंबी अवधि में इसका गरीबों और वंचितों को भरपूर लाभ मिलेगा।

रतन टाटा ने लिखा, 'काले धन से मुकाबला करने व इसे जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए सरकार की मजबूत प्रतिबद्धता को देश भर में एक जैसा सोचने वालों का समर्थन और सहयोग मिलना चाहिए। ये वही लोग हैं जो योग्यता और समान अवसरों के आधार पर कल के नए भारत में राष्ट्र के संसाधनों को बराबर बंटा हुआ देखने की इच्छा रखते हैं।'

टाटा ने कहा है कि भारत में काले धन की समानांतर अर्थव्यवस्था से कर चोरी, मनी लांड्रिंग और भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिला है। प्रधानमंत्री ने नोटबंदी का प्रमुख कार्यक्रम शुरू कर काले धन की अर्थव्यवस्था के खिलाफ लड़ाई छेड़ने का बड़ा साहस दिखाया है। इस सप्ताह के शुरू में प्रसिद्ध उद्योगपति ने सरकार से नोटबंदी के बाद गरीबों को हो रही दिक्कतों को देखते हुए विशेष राहत उपायों पर विचार करने का अनुरोध किया था।

नोटबंदी पर पीएम मोदी का मुरीद हुआ चीन, बताया- साहसिक फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.