Move to Jagran APP

सूर्य तिलक, 56 प्रकार के भोग और 150 LED के माध्यम से दर्शन... राम मंदिर में रही खास तैयारी

Ram Navami at Ayodhya temple इस साल 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किए गए नए मंदिर में राम मूर्ति की प्रतिष्ठा के बाद यह पहली रामनवमी है। इस रामनवमी को खास बनाने के लिए कई तैयारियां की गईं हैं। इन तैयारियों में सूर्य तिलक का बेहद अहम रोल है। इसके अलावा आज भगवान राम को 56 प्रकार का भोग लगने वाला है।

By Jagran News Edited By: Babli Kumari Published: Wed, 17 Apr 2024 11:59 AM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 11:59 AM (IST)
सूर्य तिलक, 56 प्रकार के भोग और 150 LED के माध्यम से दर्शन... राम मंदिर में रही खास तैयारी
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली रामनवमी (फोटो- @ShriRamTeerth)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Ram Navami at Ayodhya temple: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली रामनवमी है। इस रामनवमी को खास बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के अयोध्या में इसके लिए बड़ा आयोजन किया गया है। इस आयोजन में सबसे खास है भगवान श्री रामलला का 'सूर्य तिलक'। इस अद्भुत पल के लिए वैज्ञानिकों ने भी इसकी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

loksabha election banner

रामनवमी समारोह के अवसर पर बुधवार, 17 अप्रैल की सुबह यानि आज हजारों भक्तों की भीड़ अयोध्या के राम मंदिर में उमड़ी। विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के प्रवक्ता शरद शर्मा ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर में रामनवमी के उत्सव का 500 वर्षों से बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है और पूरा देश इसको लेकर बहुत खुश है।

रामलला को 56 प्रकार का लगेगा भोग

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा ने कहा कि सूर्य तिलक के दौरान भक्तों को राम मंदिर के अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी। मंदिर ट्रस्ट द्वारा लगभग 100 और सरकार द्वारा 50 एलईडी लगाई जा रही हैं, जो रामनवमी समारोह को दिखाएंगी। लोग मंदिरों के बाहर से भी समारोह देख सकेंगे। इस अवसर पर रामलला को 56 प्रकार का भोग प्रसाद भी लगाया जाएगा। 

श्रद्धालुओं को लाने के लिए लगाई गईं 300 बसें

रामनवमी पर रामलला का दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए परिवहन निगम ने पूरी ताकत झोंक दी है। अयोध्या परिक्षेत्र के चार डिपो अयोध्या, सुलतानपुर, अमेठी और अकबरपुर डिपो की 200 बसों का संचालन फोरलेन पुल के नीचे बालू घाट पर बने अस्थाई बस स्टेशन से किया जा रहा है। इसके अलावा लखनऊ, आजमगढ़, देवीपाटन और गोरखपुर क्षेत्र की 50-50 मेला स्पेशल बसों का संचालन विशेष रूप से अयोध्या के लिए किया जा रहा है। ये बसें सीधे अस्थाई बस स्टेशन तक चलेंगी।

बढ़ाई गई दर्शन की अवधि 

ट्रस्ट ने दर्शन की अवधि भी 19 घंटे तक बढ़ा दी है, जो मंगला आरती से शुरू होकर रात 11 बजे तक जारी रहेगी। चार भोग लगाने के दौरान सिर्फ पांच मिनट के लिए पर्दा बंद रहेगा।

सुरक्षा व्यवस्था का किया गया पुख्ता इंतजाम

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आईजी (अयोध्या रेंज) प्रवीण कुमार ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था की गई है। आईजी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "सभी इलाकों को जोन और सेक्टर में बांट दिया गया है। हमारे स्वयंसेवकों और फोर्स मल्टीप्लायरों को तैनात किया गया है। भारी वाहनों की आवाजाही के लिए भी व्यवस्था की गई है।"

धनिया की पंजीरी है महत्वपूर्ण 

राम जन्मोत्सव के साथ धनिया की महत्ता भी विवेचित है। सामान्य तौर पर आटे की पंजीरी की परंपरा है, किंतु राम जन्मोत्सव के अवसर पर सूखी धनिया को पीस कर उसकी पंजीरी का प्रसाद वितरित किया जाता है। जगद्गुरु रामानुजाचार्य स्वामी रत्नेश प्रपन्नाचार्य के अनुसार इसमें राम जन्मोत्सव की मिठास घुली है। प्रसव के उपरांत शिशु और मां के लिए औषधीय गुणों से युक्त धनिया की पंजीरी सोंठौरा की तरह लाभकारी मानी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.