Move to Jagran APP

Rajya Sabha Election Updates: जानिए राज्यसभा चुनाव में कौन जीता कौन हारा, राकांपा के प्रफुल्ल पटेल ने कहा- पार्टी की ताकत के आधार पर जीतते हैं उम्मीदवार

राज्यसभा की 16 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान कराया गया। शिवसेना नेता संजय राउत ने शनिवार को पार्टी नेता संजय पवार के राज्य सभा चुनाव में हारने के बाद चुनाव आयोग पर मिलीभगत का आरोप लगाया है।

By Babli KumariEdited By: Published: Sat, 11 Jun 2022 10:29 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jun 2022 01:27 PM (IST)
राज्यसभा की 16 सीटों के लिए शुक्रवार को कराया गया मतदान

नई दिल्ली, एजेंसी। राज्यसभा की 16 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान कराया गया। मतदान होने के बाद सभी दलों के बीच आरोप प्रत्यारोप जारी है। शुक्रवार को चार राज्यों - महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान और कर्नाटक में उच्च-दांव वाले राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने तीन राज्यों में जीत दर्ज की, जबकि कांग्रेस ने राजस्थान में जीत दर्ज की। राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक और महाराष्ट्र में राज्यसभा की 16 खाली सीटों के लिए 10 जून को मतदान हुआ था। हरियाणा और महाराष्ट्र में कई सदनों के लिए मतगणना में देरी हुई और प्रतिद्वंद्वी पार्टियों के व्यापारिक आरोप लगे। यहां देखिए विधानसभा चुनाव के राज्यवार नतीजे।

loksabha election banner

हम कानूनी रूप से चुनाव का करवा रहे हैं जांच- अजय माकन

हरियाणा की दो सीटों पर नतीजे शुक्रवार शाम आ गए। यहां मैदान में तीन उम्मीदवारों को उतारा गया था। इनमें भाजपा से एक, कांग्रेस से एक और एक निर्दलीय उम्मीदवार है। इसमें जीतने वालों में भाजपा के कृष्ण लाल पंवार (BJP) और कार्तिकेय शर्मा का नाम है जिन्हें BJP और JJP का समर्थन प्राप्त है। वहीं कांग्रेस के अजय माकन को हार मिली है।

राज्यसभा चुनाव परिणाम पर कांग्रेस के अजय माकन ने कहा- 'वरीयता 1 के परिणाम में हम निर्दलीय उम्मीदवार से आगे थे। हमने विरोध किया कि निर्दलीय को दिया गया 1 वोट रद्द कर दिया जाए। लेकिन हमारा वोट रद्द कर दिया गया और उनका अस्वीकृत वोट स्वीकार कर लिया गया। हम कानूनी रूप से इसकी जांच करवा रहे हैं। 

पार्टी विधायक कुलदीप बिश्नोई क्रॉस वोटिंग पर कांग्रेस के अजय माकन ने कहा- दरअसल, उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए क्योंकि वह पार्टी के खिलाफ गए। 

शिवसेना ने लगाया चुनाव आयोग पर आरोप 

शिवसेना नेता संजय राउत ने पार्टी नेता संजय पवार के राज्य सभा चुनाव में हारने के बाद चुनाव आयोग पर मिलीभगत का आरोप लगाया है। राउत ने विधायक सुहास कांडे द्वारा डाले गए वोट को अस्वीकार करने पर चुनाव आयोग पर भाजपा का समर्थन करने का आरोप लगाया है। राउत ने मीडियाकर्मियों से कहा, 'चुनाव आयोग ने हमारे एक वोट को अमान्य कर दिया। हमने दो वोटों का विरोध किया, लेकिन उस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। यह साफ हो गया है कि चुनाव आयोग ने भाजपा का साथ दिया है।'

राकांपा की सुप्रिया सुले ने अपनी हार स्वीकार की

राज्यसभा चुनाव परिणाम पर राकांपा की सुप्रिया सुले ने कहा - भाजपा को उनके प्रदर्शन पर बधाई। हम अपनी हार स्वीकार करते हैं। हमें स्पष्ट रूप से आत्मनिरीक्षण करने की आवश्यकता है कि क्या सही हुआ और क्या गलत हुआ। यदि आप संख्याओं को देखें, तो स्पष्ट रूप से हमारे पास अंत तक सही संख्याएँ नहीं थीं। लेकिन हमने एक मौका लिया...।

पार्टी की ताकत के आधार पर जीतते हैं उम्मीदवार- प्रफुल्ल पटेल

राकांपा के प्रफुल्ल पटेल ने कहा- 'कुछ अपवादों को छोड़कर, उम्मीदवार पार्टी की ताकत के आधार पर (राज्यसभा चुनावों में) जीतते हैं। यह स्वाभाविक है कि किसी राज्य की विधानसभा में बहुमत वाली पार्टी के पास राज्यसभा में अधिक जीतने वाले उम्मीदवार होंगे। कर्नाटक में बीजेपी की सरकार, राजस्थान में कांग्रेस।​​ प्रफुल्ल पटेल ने आगे कहा - महाराष्ट्र में एमवीए सरकार 200 सीटों के साथ नहीं आई। चुनाव बाद गठबंधन के साथ सरकार बनी थी। संख्या आधे से ज्यादा जरूर है लेकिन हमारे पास 200 विधायक नहीं हैं, नहीं तो यहां भी यही होता नतीजा।

कांग्रेस हार के डर से मतों की पुनर्गणना की मांग की-  खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जीत के बाद तड़के करीब 3.50 बजे प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, 'यह हमारे लिए खुशी की बात है। मैं सभी विधायकों को कृष्ण लाल पंवार और कार्तिकेय शर्मा को जीत दिलाने के लिए धन्यवाद देता हूं। लोकतंत्र। मुझे उम्मीद है कि दोनों सदन में हरियाणा के लोगों से जुड़े मामलों को उठाएंगे।'

मतगणना के पीछे का गणित बताते हुए उन्होंने कहा, 'भाजपा के पास 40 विधायक, कांग्रेस के 31 विधायक, जजपा के 10 विधायक, निर्दलीय और कुछ अन्य दलों के उम्मीदवार थे। एक उम्मीदवार ने भाग नहीं लिया और कांग्रेस के एक विधायक का वोट खारिज हो गया।' हमारे दोनों उम्मीदवारों ने पहली वरीयता और दूसरी वरीयता को मिलाकर जीत हासिल की, लेकिन कांग्रेस उम्मीदवार को केवल 29 वोट मिले। विधायकों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया गया था। हमारा पहला वरीयता वोट 36 थे। उन्हें (पंवर) केवल 29.34 वोटों की जरूरत थी और 6.66 वोट कार्तिकेय शर्मा को स्थानांतरित कर दिए गए थे।' खट्टर ने कहा कि कांग्रेस ने अपनी हार के डर से मतों की पुनर्गणना की मांग की।

कांग्रेस, शिवसेना, एनसीपी को कोटा के अनुसार वोट दिया गया- पवार

राज्यसभा चुनाव पर एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा ' इस चुनाव का परिणाम मुझे आश्चर्य नहीं कर रहा। कांग्रेस, शिवसेना, एनसीपी को कोटा के अनुसार वोट दिया गया है, सिवाय (एनसीपी के) प्रफुल पटेल को जिन्हें अतिरिक्त वोट मिला है - वह वोट एमवीए से नहीं है, यह दूसरी तरफ से है। उन्होंने आगे कहा -'चमत्कार इसलिए हुआ क्योंकि भाजपा के देवेंद्र फडणवीस निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने पक्ष में करने में कामयाब रहे...जिससे सारा फर्क पड़ा। लेकिन यह सरकार की स्थिरता (महा विकास अघाड़ी) को प्रभावित नहीं करेगा।

भाजपा और महाविकास अघाड़ी को 3-3 सीटें

बता दें कि महाराष्ट्र की 6 सीटों में से बीजेपी ने 3 सीटें जीती हैं। जबकि शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने एक-एक सीट जीती। शिवसेना के संजय पवार चुनाव हार गए। वहीं राजस्थान से राज्यसभा की चार सीटों के चुनाव में कांग्रेस ने तीन और भाजपा ने एक सीट जीती है।

खरीद-फरोख्त की अटकलों और क्रॉस वोटिंग की आशंकाओं के बीच चार राज्यों में फैली 16 राज्यसभा सीटों पर संसद के उच्च सदन के सदस्यों के चुनाव के लिए 10 जून को मतदान हुआ था। पिछले हफ्ते 11 राज्यों- उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, बिहार, ओडिशा, मध्य प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, झारखंड और तेलंगाना से 41 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे। महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक जैसे राज्यों की 16 सीटों के लिए शुक्रवार को उम्मीदवारों की संख्या अधिक होने के कारण मतदान हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.