Move to Jagran APP

Agnipath: राजनाथ सिंह ने 'अग्निपथ' को बताया परिवर्तनकारी योजना, कहा- कमी या चुनौतियां मिलने पर उन्हें दूर करने का करेंगे प्रयास

रक्षा मंत्री ने एक निजी चैनल के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा योजना को लागू होने दें। हम हर साल इसकी समीक्षा करते रहेंगे। अगर हमें कोई कमी या चुनौतियां मिलती हैं तो हम उन्हें दूर करने का प्रयास करेंगे। यह हमारी सरकार की प्रतिबद्धता है।

By Amit SinghEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 01:30 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 01:30 AM (IST)
Agnipath: राजनाथ सिंह ने 'अग्निपथ' को बताया परिवर्तनकारी योजना, कहा- कमी या चुनौतियां मिलने पर उन्हें दूर करने का करेंगे प्रयास
अग्निपथ युवाओं के लिए परिवर्तनकारी योजना (सोर्स- एएनआई)

नई दिल्ली, प्रेट्र: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि सरकार सैन्य भर्ती की नई योजना अग्निपथ की समीक्षा करती रहेगी। यदि कोई कमी और चुनौतियां सामने आती हैं तो सरकार उनका उचित समाधान करेगी। उन्होंने कहा कि प्रमुख हितधारकों के साथ लगभग दो साल के व्यापक विचार-विमर्श के बाद योजना को अंतिम रूप दिया गया है। उन्होंने इस योजना को परिवर्तनकारी बताया।

loksabha election banner

हर साल होगी योजना की समीक्षा

रक्षा मंत्री ने एक निजी चैनल के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, योजना को लागू होने दें। हम हर साल इसकी समीक्षा करते रहेंगे। अगर हमें कोई कमी या चुनौतियां मिलती हैं, तो हम उन्हें दूर करने का प्रयास करेंगे। यह हमारी सरकार की प्रतिबद्धता है। उन्होंने कहा कि यह योजना सशस्त्र बलों की भर्ती प्रक्रिया में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी। जिन 75 प्रतिशत अग्निवीरों का कार्यकाल चार साल बाद समाप्त हो जाएगा उनके लिए भी सरकार ने कुछ योजनाएं बनाई हैं।

योजना को लेकर हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन

केंद्र सरकार ने तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की घोषणा की है। 14 जून को घोषित इस योजना में साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच के युवाओं को चार साल के लिए भर्ती करने का प्रविधान है। वर्ष 2022 के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है। भारत के कई हिस्सों में इस योजना के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए और आंदोलनकारियों ने इसे वापस लेने की मांग की, क्योंकि चार साल बाद 25 प्रतिशत अग्निवीरों को लंबी अवधि की सेवा के लिए रखा जाएगा और बाकी के 75 प्रतिशत अग्निवीर सेना से बाहर हो जाएंगे।

अग्निपथ' युवाओं के लिए सुनहरा अवसर

इन्फोसिस के सह-संस्थापक और अध्यक्ष नंदन नीलेकणि ने शनिवार को सैनिकों की भर्ती की नई योजना 'अग्निपथ ' की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह योजना युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। कंपनी की 41वीं वार्षिक आम बैठक में बोलते हुए नीलेकणि ने कहा कि इन्फोसिस सरकार द्वारा शुरू की गई अग्निवीर योजना की क्षमता को पहचानती है। हम मानते हैं कि यह युवाओं के लिए न केवल एक बहुत ही अनुशासित पारिस्थितिकी तंत्र में करियर शुरू करने का एक शानदार अवसर है, बल्कि यह भविष्य के करियर के लिए कौशल बनाने में भी मदद करेगी। इन्फोसिस हमेशा टैलेंट पूल का विस्तार करना चाहता है। हम कर्मचारियों की भर्ती करते समय चयन मानदंड का पालन करेंगे। वह एक शेयरधारक द्वारा उठाए गए सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या इन्फोसिस अग्निवीरों को नौकरी देने पर विचार करेगी।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.