Move to Jagran APP

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए राजनाथ ने शुरू किया स्टार्टअप चैलेंज

रक्षा क्षेत्र में पहली बार ऐसी अनूठी पहल की गई है। रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी करके कहा है कि भारतीय सेना के अनूठे विचारों के चलते ही सैन्य बलों को इतनी मजबूती मिली है। इस दिशा में निजी क्षेत्र की अहम भूमिका होगी।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 07:29 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 07:29 AM (IST)
रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए राजनाथ ने शुरू किया स्टार्टअप चैलेंज
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया लांच।

नई दिल्ली, एजेंसियां। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान के तहत रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए एक स्टार्टअप चैलेंज शुरू किया है। 'डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज' (डिस्क-4) के तहत रक्षा क्षेत्र के उत्कृष्ट शोधों के लिए वातावरण तैयार होगा। मंगलवार को रक्षा मंत्री ने आइडेक्स4फौजी पहल और प्रॉडक्ट मैनेजमेंट अप्रोच (पीएमए) के दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं।

loksabha election banner

इससे इस रक्षा कार्यक्रम की गुणात्मकता और गुणवत्ता दोनों ही बढ़ने की पूरी उम्मीद है। रक्षा क्षेत्र में पहली बार ऐसी अनूठी पहल की गई है। रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी करके कहा है कि भारतीय सेना के अनूठे विचारों के चलते ही सैन्य बलों को इतनी मजबूती मिली है। इस दिशा में निजी क्षेत्र की अहम भूमिका होगी। इसके लिए निजी क्षेत्र से साझेदारी, तकनीकी हस्तांतरण और 74 फीसद एफडीआइ जैसे बड़े कदम उठाए गए हैं। साथ ही 101 वस्तुओं पर आयात पर रोक लगा दी गई है, ताकि वह भारत में उन वस्तुओं का निर्माण कर सकें।

रक्षा मंत्री ने IMA में बनने वाले दो अंडरपास का किया शिलान्यास

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सैन्य अकादमी (आइएमए) में 44.21 करोड़ की लागत से बनने वाले दो अंडरपास का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि अंडरपास बनने से एनएच-72 पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि आइएमए जैसे विश्वसनीय व विश्वस्तरीय संस्थान को दो अंडरपास के लिए इतना लंबा इंतजार करना पडा, यह बड़ी विडंबना है। 

आइएमए के समादेशक ले. जनरल जयवीर सिंह नेगी ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि 354.45 मीटर और 407.35 मीटर लंबे इन अंडरपास के लिए 40 वर्षों से प्रयास किए जा रहे थे। इस अवसर पर आइएमए के पूर्व समादेशक ले. जनरल केके खन्ना के अलावा आइएमए के डिप्टी कमांडेंट मेजर जनरल जगजीत ¨सह मंगत, उत्तराखंड सब एरिया के जीओसी मेजर जनरल आरएस ठाकुर व मुख्य सचिव ओमप्रकाश भी उपस्थित थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.