संवाद सूत्र, अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दी जाने वाली एकल व द्विपुत्री योग्यता पुरस्कार राशि में वृद्धि की है। बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश पर इस पुरस्कार राशि में वृद्धि की गई है।

पुरस्कार राशि बढ़कर हुई 51,000

अब राज्य स्तर पर सीनियर सेकंडरी परीक्षा के विज्ञान, वाणिज्य, कला वर्ग, व्यावसायिक एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में दी जाने वाली पुरस्कार राशि 31,000 रुपये के स्थान पर 51,000 रुपये होगी। राज्य स्तर पर सेकंडरी, व्यावसायिक परीक्षा एवं प्रवेशिका परीक्षा में दी जाने वाली पुरस्कार राशि 21,000 रुपये के स्थान पर 31,000 रुपये होगी।

5,000 के स्थान पर अब 11 हजार रुपये

जिला स्तर पर सीनियर सेकंडरी परीक्षा के विज्ञान, वाणिज्य, कला वर्ग, व्यावसायिक एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में दी जाने वाली पुरस्कार राशि 5,000 रुपये के स्थान पर 11,000 रुपये होगी। जिला स्तर पर सेकंडरी, व्यावसायिक परीक्षा एवं प्रवेशिका परीक्षा में दी जाने वाली पुरस्कार राशि 5,000 रुपये के स्थान पर 11,000 रुपये होगी।

बोर्ड सचिव ने बताया कि संशोधित पुरस्कार राशि का भुगतान बोर्ड परीक्षा 2018 के लिए भी लागू होगा। पुरस्कार राशि का भुगतान बालिकाओं के खाते में ऑनलाईन बैंकिंग के माध्यम से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दशहरे को याद कर यहां कांप जाती है लोगों की रूह, जला था रावण और सूने हुए कई आंगन

यह भी पढ़ें: इस खूबसूरत फुटबॉल फैन की मौत से हिला ईरान, दुनिया के दबाव में बदला इस्लामी कानून

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप