Move to Jagran APP

यूपी-हिमाचल प्रदेश में इस पूरे सप्‍ताह होगी तेज बारिश की संभावना, जानें- अन्‍य राज्‍यों का हाल

देश के कई हिस्‍सों में मानसून का दूसरा चरण भी पहले की ही तरह बेहतर होने वाला है। इस दौरान भी अच्‍छी बारिश होने की संभावना है। इस पूरे सप्‍ताह यूपी असम हिमाचल प्रदेश समेत कुछ अन्‍य राज्‍यों में तेज बारिश की संभावना है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 03:09 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 03:25 PM (IST)
यूपी-हिमाचल प्रदेश में इस पूरे सप्‍ताह होगी तेज बारिश की संभावना, जानें- अन्‍य राज्‍यों का हाल
इस पूरे सप्‍ताह कई राज्‍यों में होगी झमाझम बारिश

नई दिल्‍ली (जेएनएन)। देश के सभी हिस्‍सों में आ चुका मानसून अब पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार भी मानसून अब तक अच्‍छा रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगस्‍त-सितंबर के दौरान होने वाली बारिश में मानसून के पहले हाफ के मुकाबले महज एक फीसद की ही कमी आएगी। इस लिहाज से आने वाले दिन भी देश के कई हिस्‍सों में ठीक ठाक बारिश होने की उम्‍मीद है। मौसम विभाग के महानिदेशक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक उत्‍तर पश्चिम मानसून दूसरे चरण में भी सामान्‍य से अधिक रहेगा। उन्‍होंने एक वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस के दौरान इसकी जानकारी दी थी।

loksabha election banner

मौसम विभाग की मानें तो अगस्‍त-सितंबर के दौरान लॉन्‍ग पीरियड एवरेज रेनफाल करीब 95-105 फीसद तक रहेगा। अगस्‍त में ये करीब 94-106 फीसद तक होगा। अगस्‍त के तीसरे सप्‍ताह में हिंद महासागर के मेडेन जूलियन ऑस्किलेशन के वेट फेज की शुरुआत होगी। हालांकि तब भी देश में बारिश कमोबेश बेहतर ही रहेगी। इसमें इस दौरान कुछ ही बदलाव देखने को मिल सकता है। अगले कुछ दिनों की यदि बात करें तो मध्‍य प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी मध्‍य प्रदेश और पूर्वी राजस्‍थान में यही स्थिति 4 अगस्‍त तक बरकरार रहेगी।

4 अगस्‍त के लिए मौसम विभाग ने जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, हरियाणा, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में तेजी बारिश की संभावाना जताई है। इसके अलावा बिहार झारखंड और ओडिशा में बिजली गिरने के साथ तेज बारिश हो सकती है। इसी तरह से महाराष्‍ट्र में भी तेज बारिश की संभावना जताई गई है। सौराष्‍ट्र और कच्‍छ में तेज हवा चलने की आशंका जताई गई है। पश्चिमी मध्‍य प्रदेश और पूर्वी राजस्‍थान में भी तेज बारिश का अलर्ट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.