Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली, बिहार और झारखंड समेत देश के इन हिस्सों में होगी जोरदार बारिश, जारी हुआ अलर्ट; जानिए IMD का ताजा अनुमान

Weather Update मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि बिहार और झारखंड समेत देशभर के कई राज्यों में आने वाले दिनों में गरज के साथ बारिश होगी। साथ ही कहा कि ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल तेज हवाओं के साथ भीषण बारिश होगी।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Sat, 18 Jun 2022 07:01 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jun 2022 10:59 PM (IST)
Weather Update: दिल्ली, बिहार और झारखंड समेत देश के इन हिस्सों में होगी जोरदार बारिश, जारी हुआ अलर्ट; जानिए IMD का ताजा अनुमान
गरज और बिजली चमकने के साथ होगी भीषण बारिश

नई दिल्ली, एजेंसियां। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के अधिकतर राज्यों में अब बारिश का दौर शुरू हो गया है। पिछले एक दो दिन में दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश के बाद कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश का अनुमान जताया है। इसके साथ ही आइएमडी ने बताया कि आने वाले कुछ दिनों में मानसून बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भी प्रवेश करेगा।

loksabha election banner

अगले पांच दिनों तक देश के इन हिस्सों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि बिहार और झारखंड समेत देशभर के कई राज्यों में आने वाले दिनों में गरज के साथ बारिश होगी। साथ ही कहा कि ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल तेज हवाओं के साथ भीषण बारिश होगी। आइएमडी ने अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के साथ ही विदर्भ में भारी बारिश की संभावना जताई है।

आइएमडी ने तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, केरल, माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही भविष्यवाणी की है कि मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और तमिलनाडु में बारिश हो सकती है।

दिल्ली में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना

इस बीच, दिल्ली में शनिवार की सुबह बादल छाए रहे और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि शहर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। आइएमडी के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में आने वाले दिनों में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

असम और मेघालय के अलग-अलग स्थानों में भारी बारिश का अलर्ट

आइएमडी ने यह भी कहा कि सप्ताह के अधिकांश दिनों में पूर्वोत्तर भारत और आसपास के उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान असम, मेघालय के अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

असम में आई बाढ़ से 18 लाख से ज्यादा लोग हुए प्रभावित

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया है कि असम के 28 जिलों में भारी बारिश और उसके बाद आई बाढ़ और भूस्खलन से कुल 18.94 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में स्थिति बेहतर नहीं है। यहां भूस्खलन के कारण सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और गांवों में बाढ़ आ गई है। आइएमडी के अधिकारियों ने कहा कि मेघालय में सोहरा (पूर्व में चेरापूंजी) में शुक्रवार सुबह 8:30 बजे समाप्त 24 घंटों में 972 मिमी की भारी बारिश दर्ज की गई, जबकि मौसिनराम में 1003.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.