Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली-NCR में मानसून पड़ा कमजोर, UP के मौसम में उतार-चढ़ाव; जानिए अपने राज्य का हाल

दक्षिण-पश्चिम मानसून बिहार में फिर पूरी तरह सक्रिय है। हिमाचल में 10 11 व 12 अगस्त को भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान कुछ स्थानों पर आवश्यक सेवाएं जैसे यातायात पेयजल व बिजली आपूर्ति के बाधित होने की आशंका है। पंजाब में अगस्त माह में भी मानसून का भीगा भीगा मिजाज लगातार बरकरार है। अगस्त में लगातार वर्षा हो रही है।

By Mohammad SameerEdited By: Mohammad SameerPublished: Tue, 08 Aug 2023 07:04 AM (IST)Updated: Tue, 08 Aug 2023 07:04 AM (IST)
Weather Update: दिल्ली-NCR में मानसून पड़ा कमजोर, UP के मौसम में उतार-चढ़ाव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Weather Update Today: अगर आप भी दिल्ली में रहते हैं और बारिश के इंतजार में हैं तो आपको ये खबर थोड़ी उदास कर सकती है। दरअसल अगले करीब एक हफ्ते तक देश की राजधानी में बारिश की उम्मीद न के बराबर है। बिहार में भारी वर्षा होने के आसार हैं। वहीं यूपी के मौसम में उतार चढ़ाव का क्रम दिनभर जारी रहेगा। पढ़िए अपने राज्य के मौसम का हाल...

loksabha election banner

दिल्ली का मौसम

दरअसल Delhi-NCR में मानसून का कमजोर फेज शुरू हो चुका है। इस वजह से दिल्ली में कुछ दिनों तक बारिश बारिश नहीं होगी। हालांकि कुछ जगहों पर हल्की बूंदा-बांदी जरूर हो सकती है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आज मंगलवार आठ अगस्त को यहां का अधिकमत तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम 27 डिग्री रहने की उम्मीद है।

बिहार में भारी बारिश के आसार

दक्षिण-पश्चिम मानसून प्रदेश में फिर पूरी तरह सक्रिय है। बीते चौबीस घंटे में राज्य के अधिकांश भागों में अच्छी वर्षा दर्ज की गई और मंगलवार को भी प्रदेश में भारी वर्षा होने के आसार हैं। विशेषकर, राज्य के सीमावर्ती जिले, जिसमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण से लेकर कटिहार एवं पूर्णिया तक अति भारी वर्षा होने की उम्मीद है।

यूपी के मौसम में उतार चढ़ाव 

मंगलवार को मौसम में उतार चढ़ाव का क्रम दिनभर जारी रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में आसमान में बादल छाए रहने और हल्की से तेज बारिश हाेने की संभावना है। तेज हवाओं के चलने के आसार हैं। सोमवार को हल्की धूप के बीच दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम 27 डिग्री रहेगा।

पंजाब का हाल

पंजाब में अगस्त माह में भी मानसून का भीगा भीगा मिजाज लगातार बरकरार है। अगस्त में लगातार वर्षा हो रही है, जबकि मौसम विभाग ने इस माह में सामान्य से कम वर्षा का पूर्वानुमान लगाया है। रविवार देर रात से लेकर सोमवार सुबह तक पंजाब के कई जिलों में सामान्य से मध्यम वर्षा हुई।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 9 अगस्त तक मौसम साफ रहेगा। इस दौरान लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ सकती है। दस अगस्त से मानसून के बीच पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते 13 अगस्त तक पंजाब के कई जिलों में हल्की से सामान्य वर्षा और कुछ स्थान पर गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

हिमाचल में बरसेंगे बादल

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार 10, 11 व 12 अगस्त को भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान कुछ स्थानों पर आवश्यक सेवाएं जैसे यातायात, पेयजल व बिजली आपूर्ति के बाधित होने की आशंका है। 8 व 9 अगस्त को प्रदेश में कई सथानों पर वर्षा का अनुमान है।

बाढ़, बारिश और भूस्खलन से हुई तबाई के कारण प्रदेश में एक एनएच सहित 212 सड़कें यातायात के लिए बंद है। प्रदेश में बाढ़, भूस्खलन और बादल फटने के कारण अब तक नुकसान का आकलन 6703.60 करोड़ पहुंच गया है।

जम्मू कश्मीर में प्रचंड गर्मी

मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है। गौरतलब है कि बीते कई दिनों से घाटी में मौसम शुष्क बना हुआ है जबकि मौसम विभाग ने 10 अगस्त तक मौसम के मिजाज इसी तरह शुष्क बने रहने तथा इस बीच इसमें कोई बड़ा परिर्वतन न आने की संभीवना जताई है। घाटी में शुष्क मौसम के बीच प्रचंड गर्मी का प्रकोप जारी है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.