Move to Jagran APP

डॉक्‍टरों और अस्‍पताल कर्मियों के लिए बड़े पैमाने पर पीपीई का निर्माण करेगा रेलवे

कोरोना वायरस के मद्देनजर भारतीय रेलवे अपनी क्षेत्रीय कार्यशालाओं और उत्पादन इकाइयों में बड़े पैमाने पर व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) गारमेंट्स का निर्माण कर रही है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 01:30 AM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 01:30 AM (IST)
डॉक्‍टरों और अस्‍पताल कर्मियों के लिए बड़े पैमाने पर पीपीई का निर्माण करेगा रेलवे
डॉक्‍टरों और अस्‍पताल कर्मियों के लिए बड़े पैमाने पर पीपीई का निर्माण करेगा रेलवे

 नई दिल्‍ली, जेएनएन। कोरोना वायरस के मद्देनजर भारतीय रेलवे अपनी क्षेत्रीय कार्यशालाओं और उत्पादन इकाइयों में बड़े पैमाने पर व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) गारमेंट्स का निर्माण कर रही है। इसके दो नमूने ग्वालियर की डीआरडीओ (DRDO) लैब में जांच के लिए आए थे और सफल हुए हैं। इन पीपीई के तकनीकी विशेष विवरण अब तैयार हैं और सामग्री आपूर्तिकर्ता जगह में हैं। अब इसका उत्पादन सही तरीके से शुरू हो सकता है।

loksabha election banner

यह निर्माण कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई की अग्रिम पंक्ति पर हमारे डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्‍टाफ के लिए किया जा रहा है। भारतीय रेलवे अपनी उत्पादन इकाइयों और कार्यशालाओं में 15 दिनों के लिए प्रति घंटे तीन सेट सिलाई मशीन का उत्पादन करने का लक्ष्य बना रही है। इसका मतलब है कि हम एक सप्‍ताह के भीतर सौ पीपीई बना देंगे। अगले 7 दिनों में हम प्रतिदिन लगभग 20 से 40 बनाएंगे।

केंद्र सरकार के निर्देश पर रेलवे ने शुरू किया पीपीई का निर्माण 

कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई में भारतीय रेलवे ने डॉक्‍टरों, अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए देश में पीपीई कपड़ों की भारी आवश्यकता को देखते हुए अपनी कार्यशालाओं और उत्पादन इकाइयों में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) के कपड़ों का निर्माण करने का फैसला किया है। रेलवे बोर्ड ने जोनल रेलवे को आवश्यक निर्देश जारी किया है।

उत्‍तरी रेलवे की जगाधरी वर्कशॉप जिसने इस सैंपल को विकसित किया है, पीपीई के उत्पादन के लिए आवश्यक सैंपल की विशिष्टताओं और मात्राओं सहित तकनीकी विवरणों को साझा करेगा, जिसमें भारतीय रेलवे की अन्य जोनल वर्कशॉप और प्रोडक्शन यूनिट शामिल होंगे। भारतीय रेलवे के स्टोर विभाग को कपड़ों के उत्पादन के लिए सामग्री की खरीद के लिए नामित किया गया है।

रेलवे का यह आंतरिक प्रयास भारत सरकार को दिए गए एक केंद्रीकृत अनुरोध के ऊपर है और मांग पत्र के माध्यम से इसके लिए एचएलएल को भी संकेत दिया गया है। इस पीपीई का निर्माण एक त्वरित समय में दूसरों के आदेश का पालन के लिए एक बेंचमार्क सेट कर सकता है। यह उन लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.