Move to Jagran APP

COVID-19: श्रमिक ट्रेन में सफर करने से बचें गर्भवती महिलाएं, बच्चे व बुजुर्ग, रेलवे की अपील

बच्चों बुजुर्गों गर्भवती महिलाओं व पहले से बीमार लोगों से रेलवे ने को श्रमिक ट्रेनों में सफर करने से बचने की अपील की है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 11:52 AM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 11:52 AM (IST)
COVID-19: श्रमिक ट्रेन में सफर करने से बचें गर्भवती महिलाएं, बच्चे व बुजुर्ग, रेलवे की अपील
COVID-19: श्रमिक ट्रेन में सफर करने से बचें गर्भवती महिलाएं, बच्चे व बुजुर्ग, रेलवे की अपील

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोविड-19 के खतरे के मद्देनजर रेलवे ने लोगों से अपील की है कि जिनका इम्यून कमजोर है वे ट्रेन में सफर करने से बचें। रेलवे ने कहा कि ऐसा देखा गया है कि ट्रेन में सवार होने वाले यात्रियों में कुछ ऐसे भी लोग हैं जो शुगर, ब्लडप्रेशर जैसी बीमारियों से ग्रस्त हैं। रेलवे ने कहा कि इनपर कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा अधिक है इसलिए इन्हें श्रमिक स्पेशल जैसी ट्रेनों में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

loksabha election banner

पहले से अस्वस्थ लोग करें परहेज

श्रमिक ट्रेनों में सफर करने वाले कुछ यात्रियों को लेकर रेलवे ने यह आशंका व्यक्त की कि सफर करने वालों में से कुछ लोग पहले से ही अस्वस्थ हैं और इसलिए कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा इनपर अधिक है। इस क्रम में रेलवे ने गर्भवती महिलाओं,10 साल से कम उम्र के बच्चों व 60 साल से अधिक उम्र वाले लोगों से आग्रह किया है कि वे ट्रेन से यात्रा करने में संयम बरतें। 

नौ लोगों की हो चुकी है मौत  

बता दें कि अब तक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में सवार  यात्रियों  में से नौ की मौत हो गई। इसके बाद रेलवे की ओर से यह अपील की गई है। मिली जानकारी के अनुसार, मरने वाले सभी यात्री पहले से अस्वस्थ थे। 1 मई से रेलवे ने देश भर में हर दिन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है ताकि प्रवासी मजदूर अपने घर वापस लौट सकें। 

सेवा में दिन-रात जुटा है रेलवे परिवार

रेलवे ने कहा, 'ट्रेन में सफर करने वाले कुछ लोग पहले से ही अस्वस्थ हैं जिसके कारण उनपर संक्रमण का खतरा अधिक है। इस यात्रा में शामिल कुछ लोगों की कोविड-19 के कारण मौत हो गई जो पहले से अस्वस्थ थे।' रेलवे ने कहा कि देश के सभी नागरिकों को रेल सेवाएं मुहैया कराने के लिए रेलवे दिन रात जुटा हुआ है। इसने आगे कहा, 'हम इस मामले में लोगों से सहयोग की उम्मीद करते हैं। किसी तरह की इमर्जेंसी होने पर रेलवे परिवार से संपर्क करने में न हिचकिचाएं हम हमेशा आपकी मदद करेंगे।' रेलवे से संपर्क करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 और 138 है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.