Move to Jagran APP

मुंबई: प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने वापस लिया आंदोलन, फडणवीस बोले-नियम में कोई बदलाव नहीं

मुंबई में छात्रों का नौकरी को लेकर किया जा रहा प्रदर्शन खत्म हो गया है और रेल सेवा बहाल कर दी गई है।

By Arti YadavEdited By: Published: Tue, 20 Mar 2018 08:54 AM (IST)Updated: Tue, 20 Mar 2018 03:04 PM (IST)
मुंबई: प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने वापस लिया आंदोलन, फडणवीस बोले-नियम में कोई बदलाव नहीं
मुंबई: प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने वापस लिया आंदोलन, फडणवीस बोले-नियम में कोई बदलाव नहीं

मुंबई,(एएनआइ)। मुंबई में छात्रों का नौकरी को लेकर किया जा रहा प्रदर्शन खत्म हो गया है। ट्रेनों की पटरियों को खाली करवाया जा रहा है। प्रदर्शन की वजह से करीब 4 घंटे रेलवे का यातायात प्रभावित हुआ। दादर से माटुंगा रेल सेवा बहाल कर दी गई है।

loksabha election banner

महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने बयान जारी करते हुए कहा कि मैं अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में था। नियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अप्रैंटिस के लिए 20% सीटें आरक्षित हैं लेकिन वे अधिक मांग कर रहे हैं। आंदोलनकारियों के पथराव शुरू करने के बाद लाठीचार्ज किया, जिसमें कोई भी घायल नहीं हुआ।

मुंबई में छात्रों ने रेलवे में नौकरी की मांग को लेकर प्रदर्शन शुरू किया था। छात्रों को पता था कि लोकल ट्रेन मुंबई की जान है और वहां की जिंदगी की रफ्तार है, इसलिए उसने अपने विरोध के लिए इसी को निशाना बनाया था। प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने माटुंगा और छत्रपति शिवाजी टर्मिनिल रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया था। प्रदर्शनकारियों को कांग्रेस और एमएनएस का समर्थन मिला था। 

छात्र रेल पटरियों पर बैठ गए थे और अपनी मांगों पर अड़े हुए थे। ट्रेनों का आवागमन बाधित हो रहा था और आम-जनजीवन प्रभावित हो रहा था। ऑफिस टाइम होने और सीएसटी-माटुंगा की लाइन पर ज्यादा ट्रैफिक होने से लोगों को भी परेशानी हो रही थी। प्रदर्शन के कारण लोकल ट्रेनों के साथ ही लंबी दूरी के ट्रेनों में भी देरी हो रही थी। छात्रों को रेल पटरियों से हटाने के लिए पुलिस मौके पर पहुंची थी। 

मध्य रेलवे के एक अधिकारी ने बताया था कि छात्रों ने आज सुबह करीब सात बजे रेल पटरी को जाम कर दिया जिससे माटुंगा और सीएसटी के बीच उपनगरीय के साथ- साथ एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन भी प्रभावित हुआ।अधिकारी ने बताया कि माटुंगा और सीएसटी के बीच सभी चार लाइनें प्रभावित थीं। पुलिस और रेलवे अधिकारीयों ने छात्रों के साथ बातचीत की।

30 ट्रेनें रद, हेल्पलाइन नंबर जारी

प्रदर्शन के बाद सेंट्रल लाइन पर करीब 30 ट्रेनें रद्द हो गई थी। रेलवे की ओर से यात्रियों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया था। (हेल्पलाइन नंबर - 23004000) प्रदर्शन के असर को देखते हुए कुर्ला इलाके में बेस्ट की अतिरिक्त बसें चलाई गई थी ताकि यात्रियों को अधिक परेशानियों का सामना ना करना पड़े। प्रर्दशन को देखते हुए सेंट्रल रेलवे भी एक्टिव हो गया था। ट्विटर के जरिए ताजा रूट की जानकारियां दी जा रही थीं।

सड़क ट्रैफिक की भी हालत खराब

जानकारी के मुताबिक प्रशासन को चक्का जाम को लेकर बिल्कुल भी अंदेशा नहीं था। सुबह पीक आवर होने की वजह से लाखों यात्री अलग-अलग स्टेशनों पर फंसे हुए थे। यात्रियों को जब पता चला कि ट्रेन रूट को जाम कर दिया गया है तो यात्री बस और कैब के लिए सड़कों की तरफ भागे, जिसकी वजह से रोड ट्रैफिक का हाल बहुत बुरा हो गया था। सड़कों पर वाहन रेंगती नजर आ रही थी।

प्रदर्शन कर रहे एक छात्र ने कहा था कि, ‘पिछले चार साल से कोई भर्ती नहीं हुई है। हम एक जगह से दूसरी जगह लगातार संघर्ष कर रहे हैं। 10 से अधिक छात्र आत्महत्या कर चुके हैं। हम ऐसा होने नहीं दे सकते। एक अन्य छात्र ने कहा, ‘हम यहां से तब तक नहीं हटेंगे जब तक रेल मंत्री पीयूष गोयल हमसे आकर नहीं मिलते। डीआरएम ( मुंबई डिविजन के मंडल रेल प्रबंधक) से किए हमारे सभी अनुरोध अनसुने रहे हैं।’

जानिए क्या है मामला

बता दें कि प्रदर्शनकारी छात्रों की मांग थी कि 20 फीसदी कोटा को हटा दिया जाए और स्थायी नौकरी दे दी जाए।खबरों की मानें तो ये अप्रेंटिस स्टूडेंट सालों तक काम कर चुके हैं लेकिन इन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.