Move to Jagran APP

कोरोना काल में रेलवे ने बनाया नया रिकॉर्ड, अक्टूबर महीने में सबसे ज्यादा रेल कोच का उत्पादन

कोरोना काल में रेलवे ने नया रिकॉर्ड बनाया है। अक्टूबर महीने में सबसे ज्यादा रेल कोच का उत्पादन किया गया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि दौरान कपूरथल रेल कोच फैक्ट्री ने 3.08 कोचों के मुकाबले 5.88 कोच प्रति दिन के हिसाब से बनाए है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 12:33 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 12:34 PM (IST)
कोरोना काल में रेलवे ने बनाया नया रिकॉर्ड, अक्टूबर महीने में सबसे ज्यादा रेल कोच का उत्पादन
कोरोना काल में रेलवे ने बनाया नया रिकॉर्ड, अक्टूबर महीने में सबसे ज्यादा रेल कोच का उत्पादन।

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना काल में रेलवे ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। अक्टूबर महीने में सबसे ज्यादा रेल कोच का उत्पादन किया गया है। वैसे तो इस संकट की घड़ी में सभी तरफ मंदी छाई हुई है, लेकिन इस संकट की घड़ी में भी भारतीय रेलवे ने नया रिकॉर्ड बनाया। मेक इन डंडिया के तहत पूर्व कोविड-19 के दौरान रेल कोच बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि एलएचबी की उच्चतम उत्पादकता लगभग दोगुना हो गई है।

loksabha election banner

मंत्री ने बताया कि इस दौरान कपूरथल रेल कोच फैक्ट्री ने 3.08 कोचों के मुकाबले 5.88 कोच प्रति दिन के हिसाब से बनाए है। उन्होंने बताया कि रेल कोट ने कोरोना आपातकालीन कोच बनाने से लेकर रेलवे की क्षमता बढ़ाने और एलएचबी यानी लिंक हऑफमै बुश कोच बनाने के क्षेत्र में अब तक सबसे बेहतर कार्य किया है। यही नहीं पूरे अक्टूबर महीने में तो कपरूथला रेल फैक्ट्री ने रिकॉर्ड उत्पादन को अंजाम दिया है।

मुंबई रेलवे आज से रोज चलाएगा 610 नई लोकल ट्रेनें

भारतीय रेलवे धीरे-धीरे अपनी सेवाओं को बहाल कर रही है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को घोषणा की कि रेलवे मुंबई में पहली नवंबर से रोजाना 610 और विशेष उपनगरीय सेवाओं वाली ट्रेनें का संचालन शुरू करेगा। रेलवे अपनी कुल सेवाओं को 2020 तक ले जा रहा है। रेल मंत्री ने बताया कि मुंबई में रेलवे की इस पहल से कोरोना के खतरे के मद्देनजर शारीरिक दूरी को बनाए रखने, भीड़भाड़ से बचने और यात्री सुविधाओं को बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

पश्चिम रेलवे द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, 610 विशेष उपनगरीय सेवाओं को जोड़ने के साथ इन सेवाओं की संख्या को बढ़ाकर 2020 तक किया जाएगा। नई चलाई जाने वाली 610 उपनगरीय सेवाओं में से 314 को मध्य रेलवे नेटवर्क पर चलाया जाएगा जबकि बाकी 296 ट्रेनों को पश्चिम रेलवे में रखा जाएगा। बता दें कि रेलवे मुंबई के उपनगरीय नेटवर्क पर 1,410 ट्रेन सेवाओं का संचालन कर रहा है। इनमें से 706 ट्रेनें सेंट्रल लाइन पर जबकि 704 पश्चिम लाइन पर चलती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.