Move to Jagran APP

रेलवे ने 2500 कोचों को कोरोना मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड में किया तब्‍दील

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर रेलवे ने 2500 कोचों को कोरोना वायरस पीडि़तों के लिए आइसोलेशन में वार्ड में तब्‍दील कर दिया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 02:43 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 02:45 PM (IST)
रेलवे ने 2500 कोचों को कोरोना मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड में किया तब्‍दील
रेलवे ने 2500 कोचों को कोरोना मरीजों के लिए आइसोलेशन वार्ड में किया तब्‍दील

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। भारतीय रेलवे भी इन दिनों कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में पूरी शिद्दत के साथ जुटा हुआ है। रेलवे ने 2500 कोचों को कोरोना वायरस पीडि़तों के लिए आइसोलेशन में वार्ड में तब्‍दील कर दिया है। हालांकि, भारत में अभी तक स्थिति काबू में है और अस्‍पतालों में लोगों का इलाज हो रहा है, लेकिन हालात कब बेकाबू हो जाएं कहा नहीं जा सकता। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा अभी 4000 के आसपास है।

loksabha election banner

रेलवे द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि 2500 कोचों में अब 40,000 आइसोलेशन बेड तैयार हैं। साथ ही बताया, 'एक बार प्रोटोटाइप को मंजूरी मिल जाने के बाद, ज़ोनल रेलवे द्वारा जल्दी से रूपांतरण कार्रवाई शुरू कर दी गई। भारतीय रेलवे द्वारा एक दिन में औसतन 375 कोच बदले जा रहे हैं। यह कार्य देश के 133 स्थानों पर किया जा रहा है। इन्‍हें जारी किए गए चिकित्सा परामर्श के अनुसार तैयार किया जा रहा है। आवश्यकताओं और मानदंडों के अनुसार सर्वोत्तम संभव प्रवास और चिकित्सा पर्यवेक्षण सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।'

इसके साथ ही बयान में कहा गया है कि आइसोलेशन कोचों को आकस्मिकता स्थिति में और कोविड-19 से लड़ने में स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रयासों के पूरक के रूप में तैयार किया जा रहा है। दरअसल, अमेरिका, इटली, स्‍पेन समेत विश्‍व के कई देशों में इस समय कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर अस्‍पतालों में बेड्स की भारी कमी महसूस की जा रही है। कई देशों ने जहाजों और हॉटलों में भी आइसोलेशन वार्ड तैयार किए है। इसके बावजूद मरीजों को बेड नहीं मिल पा रहे हैं। ऐसे में भारत में भी विकट परिस्थितियां का सामना करने के लिए अपनी कमर कस ली है।

बता दें कि पिछले 12 घंटों में ही कोरोना वायरस के 490 मामले सामने आए हैं। इससे भारत में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्‍या 4000 के पार पहुंच गई है। वहीं, मौत का आंकड़ा 109 पहुंच गया है। हालांकि, इस दौरान 292 लोग ठीक भी हो चुके हैं। इनमें से एक गायिका कनिका कपूर भी हैं। कनिका को संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGIMS) लखनऊ से कोरोना के छठे टेस्ट के नेगेटिव आने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया।

गौरतलब है कि विश्‍व के ज्‍यादातर देशों में इस समय कोरोना वायरस का कहर अपने चरम पर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, दुनियाभर के 209 देशों में 11,36,851 मामले सामने आ गए हैं। इनमें से 62,955 लोगों की मौत हो गई है। मौत का ये आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने आशंका जताई है कि वहां 2 लाख लोगों की जान कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.