Move to Jagran APP

लौकी का जूस पीने वाले हो जाएं सतर्क, जानलेवा हो सकता है साबित, जानें कैसे

लौकी का जूस भले ही स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक कहा जाता हो लेकिन ध्‍यान रहे यह जानलेवा भी हो सकता है।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 30 Jun 2018 04:20 PM (IST)Updated: Sun, 01 Jul 2018 01:48 PM (IST)
लौकी का जूस पीने वाले हो जाएं सतर्क, जानलेवा हो सकता है साबित, जानें कैसे

नई दिल्‍ली। सेहत और स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुक लोगों का झुकाव हरी सब्‍जियों व फलों के प्रति बढ़ा है लेकिन अब इसके भी घातक मामले सामने आ रहे हैं। हाल में ही महाराष्ट्र के पुणे में लौकी का जूस पीने से एक 41 वर्षीय महिला की मौत हो गई थी। यह एक प्राइवेट कंपनी में बतौर सॉफ्टवेयर कंसल्‍टेंट नौकरी करती थी। इसके घटना के बाद से ही लौकी के जूस पर सवाल उठने लगे हैं। सबसे बड़ा और पहला सवाल तो यही है कि आखिर ऐसा कैसे हुआ। आपने अक्‍सर लोगों को और डॉक्‍टरों को लौकी का जूस पीने की सलाह देते सुना और देखा होगा। ऐसे में इस तरह की घटना किसी को भी चौकाने के लिए काफी है। 

loksabha election banner

रोज लेती थीं लौकी का जूस
लौकी का जूस पीकर जिस महिला की मौत का जिक्र यहां पर किया जा रहा है उनके बारे में कहा जाता है कि वह अपनी सेहत को लेकर काफी जागरूक थीं। उन्हें डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी कोई बीमारी नहीं थी। रोजाना एक्‍सरसाइज, साइकिलिंग के साथ दौड़ लगाना उनकी दिनचर्या में शामिल था। इसी क्रम में वे फलों और सब्जियों का जूस भी लेती थीं। 12 जून को पांच किमी दौड़ लगाने के बाद महिला ने एक ग्‍लास लौकी का जूस लिया। उसके बाद ऑफिस के लिए निकलीं लेकिन कार मे ही उल्टी शुरू हो गई। जिसके बाद वे वापस घर लौट आई लेकिन तबियत बिगड़ती चली गई।

चार दिन तक चला इलाज
इलाज के उन्‍हें वेंटीलेटर पर रखा गया था। चार दिन तक इलाज चलता रहा लेकिन जहरीले जूस की वजह से महिला का ब्रेन हैमरेज हो गया और 16 जून को उनकी मौत हो गई।

कड़वा हो जाने के बाद बिल्‍कुल न पीएं जूस
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) द्वारा गठित एक्‍सपर्ट कमिटी ने 2011 में निर्देश जारी किया था कि यदि लौकी के जूस का स्‍वाद कड़वा हो तो इसे नहीं पीना चाहिए। कड़वे लौकी के जूस में ऐसे तत्‍व होते हैं जिसके कारण कई बीमारियां के साथ मौत का खतरा भी है।

2011 से ही आ रहे ऐसे मामले
क्रिटिकल केयर एक्‍सपर्ट कपिल बोरावाके के मुताबिक इससे पहले भी शहर में ऐसे मामले देखे गए हैं। उनका कहना है कि अगर जूस का स्‍वाद कड़वा हो जाए तो इसे नहीं पीना चाहिए। इसके बारे में काफी कम लोग जानते हैं। डाक्टरों की मानें तो लौकी के जूस के कड़वा होने पर उसके अंदर जहरीला कंपाउंड कुकुरबिटासिन मिल जाता है जो इंसान की जान तक ले सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.