Move to Jagran APP

PSLV शनिवार को पिक्सल के हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटलाइट को करेगा लॉन्च

आनंद एक हाइपरस्पेक्ट्रल माइक्रोसैटेलाइट है जिसका वजन 15 किलोग्राम से कम है। लेकिन 150 से अधिक वेवलेंथ हैं जो इसे आज के गैर-हाइपरस्पेक्ट्रल उपग्रहों की तुलना में अधिक विस्तार से पृथ्वी की छवियों को कैप्चर करने में सक्षम बनाएगा जिनकी वेवलेंथ 10 से अधिक नहीं है।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Mon, 21 Nov 2022 05:48 PM (IST)Updated: Mon, 21 Nov 2022 05:48 PM (IST)
PSLV शनिवार को पिक्सल के हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटलाइट को करेगा लॉन्च
आनंद एक हाइपरस्पेक्ट्रल माइक्रोसैटेलाइट है, जिसका वजन 15 किलोग्राम से कम है।

नई दिल्ली, पीटीआई। 26 नवंबर यानी शनिवार का दिन खास होने वाला है। स्पेसटेक स्टार्टअप पिक्सेल शनिवार को श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट से इसरो के पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल पर अपना तीसरा हाइपरस्पेक्ट्रल उपग्रह आनंद लॉन्च करने के लिए तैयार है। इसके अलवा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) 26 नवंबर को ओशनसैट-3 और 8 नैनो उपग्रहों (Oceansat-3 और 8 nano satellites) के साथ पीएसएलवी-सी54 (PSLV-C54) लॉन्च करेगा।

loksabha election banner

क्या है आनंद हाइपरस्पेक्ट्रल माइक्रोसैटेलाइट

आनंद एक हाइपरस्पेक्ट्रल माइक्रोसैटेलाइट है, जिसका वजन 15 किलोग्राम से कम है। लेकिन 150 से अधिक वेवलेंथ हैं, जो इसे आज के गैर-हाइपरस्पेक्ट्रल उपग्रहों की तुलना में अधिक विस्तार से पृथ्वी की छवियों को कैप्चर करने में सक्षम बनाएगा, जिनकी वेवलेंथ 10 से अधिक नहीं है। आनंद हाइपरस्पेक्ट्रल माइक्रोसैटेलाइट से धरती के चप्पे-चप्पे की नजर रखी जा सकेगी।

पिक्सेल का बयान आया सामने

पिक्सेल के एक बयान में सोमवार को कहा गया है कि उपग्रह से ली गई तस्वीरों का इस्तेमाल कीटों के प्रकोप, जंगल की आग का पता लगाने, मिट्टी की कमी और तेल की छींटों की पहचान करने के लिए किया जा सकता है। Pixxel के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवैस अहमद ने ट्विटर पर कहा, '18 महीने से अधिक की देरी, कई बार फिर से परीक्षण करने और टीम द्वारा दो साल से अधिक की कड़ी मेहनत के बाद, हम आखिरकार इस सप्ताह लॉन्च कर रहे हैं।'

आपको बता दें कि अहमद और क्षितिज खंडेलवाल द्वारा स्थापित, पिक्सेल अप्रैल में एलन मस्क के स्पेसएक्स के फाल्कन-9 रॉकेट का उपयोग करके एक वाणिज्यिक उपग्रह (commercial satellite) शकुंतला लॉन्च करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। कंपनी ने कहा कि Pixxel के हाइपरस्पेक्ट्रल उपग्रह बहुत उच्च आवृत्ति पर वैश्विक कवरेज के साथ सूचना के सैकड़ों बैंड प्रदान करने की क्षमता में अद्वितीय हैं, जो उन्हें आपदा राहत, कृषि निगरानी, ​​​​ऊर्जा निगरानी और शहरी नियोजन अनुप्रयोगों के लिए आदर्श बनाते हैं।

यह भी पढ़ें- PM Modi in Navsari: भले ही आपने मुझे प्रधान मंत्री का काम दिया, मेरे दिल में नवसारी वही है, चुनावी सभा में बोले मोदी

यह भी पढ़ें- ISRO: इसरो के लिए बेहद खास होगा 26 नवंबर का दिन, ओशनसैट-3 और 8 नैनो उपग्रहों के साथ PSLV C54 होगा लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.