Move to Jagran APP

पुलिस वालों के प्रदर्शन ने सेंट्रल दिल्ली का हुआ बुरा हाल, 10 मिनट की दूरी एक घंटे में हुई तय

आइटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय पर हुए प्रदर्शन की वजह से मंगलवार को सेंट्रल दिल्ली इलाके का बुरा हाल रहा। इसके आसपास की सड़कों पर जगह-जगह जाम लगा।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 05:15 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 05:15 PM (IST)
पुलिस वालों के प्रदर्शन ने सेंट्रल दिल्ली का हुआ बुरा हाल, 10 मिनट की दूरी एक घंटे में हुई तय

नई दिल्ली, स्पेशल डेस्क। आइटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय के बाहर हजारों की संख्या में पुलिस वालों के प्रदर्शन की वजह से सेंट्रल दिल्ली में ट्रैफिक का बुरा हाल रहा। सुबह 9.30 बजे से देर शाम तक आइटीओ पर ट्रैफिक का डायवर्जन किया गया था, इस वजह से जिन लोगों को आइटीओ स्थित महकमों में अपने काम के सिलसिले में जाना था उन सभी को परेशानी झेलनी पड़ी। 

loksabha election banner

आइटीओ से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, इनकम टैक्स आफिस, लोक निर्माण विभाग जैसे विभागों में अपने काम के लिए जाना था वो सब वहां नहीं पहुंच पाएं। इस प्रदर्शन की वजह से आइटीओ स्थित अन्य आफिसों में काम करने के लिए जाने वालों को भी मुसीबत का सामना करना पड़ा।

आइटीओ है सबसे महत्वपूर्ण इलाका 

आइटीओ राजधानी दिल्ली का सबसे महत्वपूर्ण इलाका है। यहां से रोजाना लाखों वाहन निकलते है। इसके अलावा ये पूर्वी दिल्ली को सेंट्रल, साउथ, नार्थ और अन्य हिस्सों से जोड़ने वाला इलाका है। इसी के पास नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन, डॉल्स म्यूजियम, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, लेडी इरविन कॉलेज, हिंदी भवन, संगीत नाटक अकादमी के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण संस्थान भी है। यदि आइटीओ पर किसी तरह से ट्रैफिक डायवर्ट किया जाता है तो इन जगहों पर जाने वालों को काफी लंबा चक्कर लगाना पड़ता है। मंगलवार को पुलिस मुख्यालय के बाहर पुलिस वालों के प्रदर्शन की वजह से यहां से ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया गया था, ऐसे में रिंग रोड पर वाहनों की लाइन लगी रही और पैदल चलने वालों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा।

आइटीओ से इंडिया गेट 

पुलिस मुख्यालय के सामने प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने ऐलान किया कि वो इंडिया गेट पर पहुंचकर कैंडल मार्च निकालेंगे। इसके बाद हालात और भी खराब हो गए। सैकड़ों की संख्या में पुलिस के परिजन इंडिया गेट पहुंचने लगे। प्रदर्शनकारियों के इस ऐलान के बाद ट्रैफिक पुलिस और अन्य महकमों के अधिकारी परेशान हो गए। दरअसल आइटीओ से इंडिया गेट का स्ट्रेच हमेशा ही व्यस्त रहता है। यहां 24 घंटे ट्रैफिक चलता रहता है। यदि किसी वजह से यहां पर एक वाहन खराब हो जाता है तो पूरा ट्रैफिक डिस्टर्ब हो जाता है। यदि किसी कारण से इन दोनों रास्तों पर ट्रैफिक का संचालन ही रोक दिया जाए तो इसका सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहां के हालात कैसे हो गए होंगे?

रेलवे स्टेशन जाने वालों को लगाना पड़ा तीन किलोमीटर का लंबा चक्कर 

आइटीओ पर ट्रैफिक का मूवमेंट बंद कर दिए जाने की वजह से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वालों को लगभग तीन किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ा। वाहन चालक यहां जाम में फंसे। यदि आइटीओ पर ट्रैफिक खुला रहे तो वाहन चालक निजी या सार्वजनिक साधन से ही मात्र 10 मिनट में ही स्टेशन पहुंच जाते हैं मगर मंगलवार को उनको ये 10 मिनट की दूरी तय करने में एक घंटे का समय लग गया।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.