Move to Jagran APP

Asaduddin Owaisi और स्वामी यति नरसिम्हानंद के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR, भड़काऊ भाषण देने का आरोप

AIMIM प्रमुख Asaduddin Owaisi और स्वामी यति नरसिम्हानंद द्वारा कथित भड़काऊ टिप्पणी करने को लेकर दिल्ली पुलिस ने एफआइआर दर्ज कर ली है। इससे पहले पुलिस की आइएफएसओ टीम ने भाजपा के पूर्व नेता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल समेत 9 लोगों पर भी कार्रवाई की।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Thu, 09 Jun 2022 12:13 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jun 2022 02:09 PM (IST)
Asaduddin Owaisi और स्वामी यति नरसिम्हानंद के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR, भड़काऊ भाषण देने का आरोप
दिल्ली पुलिस की आईएफएसओ टीम ने ओवैसी पर FIR दर्ज की।

नई दिल्ली, एएनआइ। पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी का मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। इस बीच भाजपा से निलंबित नूपुर शर्मा द्वारा की गई टिप्पणी के बाद आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) पार्टी प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी को भड़काऊ बयान देना महंगा पड़ गया है। ओवैसी की इस टिप्पणी को लेकर दिल्ली पुलिस की आइएफएसओ (इंटेलिजेंस फ्यूजन और सामरिक संचालन) टीम ने उनपर एफआइआर (FIR on Asaduddin Owaisi) दर्ज कर ली है। इस एफआइआर में स्वामी यति नरसिम्हानंद का भी नाम है। बता दें कि पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी का कई खाड़ी देशों ने विरोध जताया था जिसके बाद केंद्र सरकार अब भड़काऊ बयान पर सख्ती से पेश आ रही है।

loksabha election banner

नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल पर भी केस

बता दें कि पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणी के चलते भाजपा के पूर्व नेता नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल पर भी दिल्ली पुलिस ने आज कार्रवाई की है। पुलिस ने समुदाय विशेष के खिलाफ भड़काऊ बयान देने के चलते आज कई लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। बुधवार को दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि घृणित संदेश में समूहों को उकसाने और हानिकारक माहौल बनाने की कोशिश की गई है।

9 लोगों पर पहले ही की FIR

दिल्ली पुलिस अब सोशल मीडिया पर झूठ फैलाने और भड़काऊ बयान देने को लेकर सख्ती से पेश आ रही है। इसी के तहत दर्ज प्राथमिकी में नूपुर शर्मा, नवीन कुमार जिंदल, मौलाना मुफ्ती नदीम, अब्दुर रहमान, शादाब चौहान, सबा नकवी, गुलजार अंसारी, अनिल कुमार मीणा और पूजा शकुन के नाम शामिल हैं। 

सोशल मीडिया संस्थाओं पर भी केस दर्ज

बता दें कि पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित विवादास्पद टिप्पणी करने के चलते भाजपा नेता नूपुर शर्मा के इलावा पुलिस ने कई व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की है। इसी कड़ी में कई सोशल मीडिया संस्थाओं के खिलाफ भी एफआइआर की गई है। 

भाजपा से निलंबित हो चुके दोनों नेता

बता दें कि नूपुर शर्मा और भाजपा के पूर्व नेता नवीन जिंदल द्वारा कथित भड़काऊ टिप्पणी करने के बाद कई खाड़ी देशों ने विराेध जताया था। जिसके बाद भाजपा ने दोनों नेताओं को निलंबित कर दिया था। हालांकि भाजपा ने कहा कि वह सभी धर्मों का सम्मान करती है और इसलिए ही उसने संप्रदाय या धर्म का अपमान करने के लिए इन नेताओं पर कार्रवाई की है।

इसके चलते हुआ विवाद

बता दें कि नूपुर शर्मा द्वारा की गई टिप्पणी पर विवाद का सिलसिला तब चालू हुआ जब एक वायरल वीडियों में यह दावा किया गया कि नूपुर ने एक टीवी शो पर ज्ञानवापी मस्जिद पर बहस के दौरान पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी की है। इसके बाद नूपुर को कई बार जान से मारने की धमकियां भी मिली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.