Move to Jagran APP

फोन में टच की है समस्या तो घर बैठे ऐसे करें ठीक

फोन की स्क्रीन में ब्लैकआउट की समस्या नहीं है, लेकिन स्क्रीन दूसरे तरह की समस्याएं दे रहा है तो उसका भी समाधान किया जा सकता है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 29 Sep 2018 10:06 PM (IST)Updated: Sat, 29 Sep 2018 11:03 PM (IST)
फोन में टच की है समस्या तो घर बैठे ऐसे करें ठीक
फोन में टच की है समस्या तो घर बैठे ऐसे करें ठीक

नई दिल्‍ली, जेएनएन। यदि आपके फोन की स्क्रीन में ब्लैकआउट की समस्या नहीं है, लेकिन स्क्रीन दूसरे तरह की समस्याएं दे रहा है तो उसका भी समाधान किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए सबसे पहले आपको समस्या हो समझना जरूरी है।

loksabha election banner

कई बार ऐसा लगता है कि आपके फोन की स्क्रीन पिक्सलेट हो रही है या फिर स्क्रीन को थोड़ा अस्थिर हो गया है, जिसे आप कंपन्न कह सकते हैं, तो इन समस्या को आप खुद से ही ठीक कर सकते हैं। किसी भी तरह के ट्रिक्स का उपयोग करने से पहले आप अपने फोन की स्क्रीन को सबसे पहले जांच लें। एक नजर डाल लें कि कहीं से कोई टूट फूट तो नहीं है।

यदि स्क्रीन में थोड़ा-सा भी क्रैक है, तो फिर कोई भी ट्रिक्स लगाना व्यर्थ है। वहीं यदि स्क्रीन ठीक है और फिर भी समस्या है तो उस पर लगे स्क्रीन गार्ड, कवर या स्टीकर को निकाल दें। इसके बाद फोन की स्क्रीन को अच्छी तरह से साफ कर लें।

Image result for phone problems

फोन को करें रीस्टार्ट 
कई बार फोन की स्क्रीन में समस्या आने पर पहले उसे रीस्टार्ट करने से ही वह ठीक हो जाता है, लेकिन यह तरीका थोड़ा अलग होगा। सबसे पहले अपने फोन के पावर बटन को 30 सेकंड के लिए दबाएं, जब तक कि आपका डिवाइस फिर से स्टार्ट नहीं हो जाता।

सेफ मोड 
सिर्फ स्क्रीन ब्लैकआउट होने पर ही नहीं बल्कि कलर खराब होने पर भी सेफ मोड काम में आता है। कई बार एप्स की वजह से भी ऐसी समस्याएं होती हैं। ऐसे में डिवाइस को सेफ मोड में बूट करें। सेफ मोड में आने के बाद स्क्रीन को जाचें और टच भरपूर उपयोग करें। यदि यहां सही तरह से फोन कार्य कर रहा है, तो समझ जाएं कि यह समस्या एप्लिकेशन की है। ऐसे में हाल में डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करें। इससे समस्या का समाधान हो जाएगा।

डेवलपर्स ऑप्शन को करें बंद 
एंड्रॉयड फोन में डेवलपर्स मोड छुपा हुआ होता है। हालांकि इसमें कई फीचर्स होते हैं ऐसे में कई लोग इसे ऑन कर देते हैं। यदि आपने भी अपने फोन में डेवलपर्स मोड को ऑन कर रखा है, तो स्क्रीन की समस्या आ सकती है। ऐसे में उसे बंद कर दें। यह ऑप्शन आपको फोन की सेटिंग में सबसे नीचे मिलेगा।

Related image

फैक्ट्री रीसेट 
यदि आपके स्क्रीन में टूट-फूट नहीं है और यह बार-बार तंग कर रहा है और आपको यह विश्वास है कि यह सॉफ्टवेयर या एप्स की वजह से हो रहा है तो फिर अपने फोन को एक बार फैक्ट्री रिसेट कर दें। इससे न सिर्फ फोन पहले की अपेक्षा ज्यादा अच्छा काम करेगा, बल्कि स्क्रीन में कलर की समस्या, ब्लिंक की समस्या या टच आदि में थोड़ी भी परेशानी है, तो ठीक हो जाएगा।
ध्यान रहे कि ये सारे सुझाव तब काम करेंगे, जब स्क्रीन में कोई हार्डवेयर समस्या न हो सॉफ्टवेयर या एप्स की परेशानी इन ट्रिक्स से ठीक की जा सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.