Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने सचिवों को दिलाया भरोसा, खुद को पीएम समझें अफसर; लाएं क्रांतिकारी बदलाव

पीएम मोदी ने सोमवार को अपने आवास पर सभी मंत्रालयों के सचिवों से के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने सभी मंत्रालयों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने से जुड़े कदमों पर ध्यान देने को कहा।

By ShashankpEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 02:11 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2019 07:28 AM (IST)
पीएम मोदी ने सचिवों को दिलाया भरोसा, खुद को पीएम समझें अफसर; लाएं क्रांतिकारी बदलाव
पीएम मोदी ने सचिवों को दिलाया भरोसा, खुद को पीएम समझें अफसर; लाएं क्रांतिकारी बदलाव

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जब वरिष्ठ नौकरशाहों को संबोधित किया तो उन्होंने न केवल दूसरे कार्यकाल में राजग सरकार के विजन को सामने रखा, बल्कि अफसरों को यह भरोसा भी दिलाया कि उन्हें किसी भी तरह डरकर काम करने की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री ने बताया कि उनका एजेंडा है लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाना।

loksabha election banner

अपने आवास पर सभी मंत्रालयों के सचिवों के पहली बैठक में मोदी ने कहा कि जनता ने उन्हें बदलाव लाने के लिए जनादेश दिया है। ऐसे में हमें उनकी उम्मीदों पर आगे बढ़कर काम करने और उनके जीवनस्तर को बेहतर बनाने के लिए मजबूत इच्छाशक्ति से काम करने की जरूरत है। लोगों की अपेक्षाओं को चुनौती नहीं, बल्कि अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने सचिवों से कहा कि आप सभी अपने आपको प्रधानमंत्री समझिए और देश, समाज और खासकर गरीबों के जीवन में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए काम कीजिए। अगर ऐसा करते हुए आपसे अनजाने में कोई मौलिक गलती हो जाती है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यह मेरी गलती होगी। किसी प्रधानमंत्री की ओर से शीर्ष नौकरशाहों को इस तरह शायद ही पहले कभी भरोसा दिलाया गया हो। अपनी पिछली पारी में केवल मंत्रियों को ही नहीं, हर स्तर के अधिकारियों को भी साथ लेकर चलने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई पारी की शुरुआत भी वैसे ही की है।

सचिवों के साथ बैठक में मोदी ने हाल के लोकसभा चुनाव में सरकार समर्थक लहर का श्रेय भी अफसरों को दिया। उन्होंने 2014 की बैठक की याद दिलाते हुए कहा, आप सभी ने जिस कड़ी मेहनत से काम पूरा किया, इसी का परिणाम था कि चुनाव में हमारे पक्ष में सकारात्मक वोट पड़े। प्रधानमंत्री ने सचिवों के लिए दो टास्क भी तैयार कर दिए-सभी मंत्रालयों के लिए अगले पांच साल का लक्ष्य और उस लक्ष्य के लिए किए जाने वाले फैसले। उन्होंने कहा कि इन निर्णयों की स्वीकृति अगले सौ दिनों में ही मिल जाएगी। जाहिर है कि सरकार गठन के 10 दिन के अंदर ही अगले पांच साल का खाका तैयार किया जाने लगा है।

बैठक में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पीएमओ में राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे।बैठक की शुरुआत में कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा ने प्रत्येक मंत्रालय को पांच साल की एक बेहतर योजना बनाने का सुझाव किया, जिसमें लक्ष्य पूरी तरह से तय हों और जो विकास के लिए मील का पत्थर साबित हो सके।

बैठक में सबसे ज्यादा फोकस कृषि, ग्रामीण विकास, पंचायती राज, आइटी क्षेत्र में उठाए जाने वाले कदमों, शैक्षणिक सुधार, स्वास्थ्य, उद्योग नीति, कौशल विकास और आर्थिक विकास आदि को मजबूती देने पर रहा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.