Move to Jagran APP

Tata-Airbus Project से मेक इन इंडिया को मिलेगी गति, जानें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण की 10 मुख्य बातें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को गुजरात के वडोदरा में टाटा-एयरबस के एक प्लांट की आधारशिला रखी। यह देश में निजी क्षेत्र में पहली विमान निर्माण सुविधा है। इस परियोजना की अनुमानित लागत करीब 22000 करोड़ रुपये है। जानें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण की 10 मुख्य बातें।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Sun, 30 Oct 2022 05:25 PM (IST)
Tata-Airbus Project से मेक इन इंडिया को मिलेगी गति, जानें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण की 10 मुख्य बातें।

वडोदरा, आनलाइन डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को गुजरात के वडोदरा में टाटा-एयरबस के एक प्लांट की आधारशिला रखी। यह देश में निजी क्षेत्र में पहली विमान निर्माण सुविधा है। इस परियोजना की अनुमानित लागत करीब 22,000 करोड़ रुपये है। साथ ही परियोजना से बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेंगे।

बता दें कि इस परियोजना से कम से कम 15,000 कुशल रोजगार सृजित होने की उम्मीद है। यहां वायु सेना के लिए C-295 परिवहन विमान का निर्माण टाटा-एयरबस द्वारा किया जाएगा। साथ ही वायु सेना की आवश्यकताओं और निर्यात के लिए अतिरिक्त विमानों का निर्माण किया जाएगा। ऐसा पहली बार होगा जब C-295 परिवहन विमानों का निर्माण यूरोप के बाहर होगा।

जानें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण की 10 मुख्य बातें-

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज भारत को दुनिया का बड़ा विनिर्माण हब बनाने की दिशा में हम बहुत बड़ा कदम उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत आज अपना लड़ाकू विमान, टैंक, पनडुब्बी बना रहा है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि आज हम दुनिया भर में भारत में बनी दवाइयां और वैक्सीन कई देशों में भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा, 'भारत में बनी दवाइयां और वैक्सीन दुनिया में लाखों लोगों का जीवन बचा रही हैं।'
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेक इन इंडिया, मेक फार ग्लोब के इस मंत्र पर आगे बढ़ता भारत आज अपने सामर्थ्य को और आगे बढ़ा रहा है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि अब भारत परिवहन विमान का भी बहुत बड़ा निर्माता बनेगा। आज भारत में इसकी शुरूआत हो रही है। उन्होंने कहा, 'मैं वो दिन देख रहा हूं जब दुनिया के बड़े यात्री विमान भी भारत में बनेंगे।'
  • प्रधानमंत्री ने कहा, 'यहां बनने वाले परिवहन विमान हमारी सेना को तो ताकत देने के साथ-साथ हमारे विमान निर्माण के लिए एक नए पारिस्थितिक तंत्र को भी विकसित करेगा।'
  • पीएम मोदी ने कहा कि शिक्षा और संस्कृति के रूप में प्रतिष्ठित वड़ोदरा अब विमानन क्षेत्र हब के रूप में नई पहचान बनाएगा।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आज भारत में दुनिया का सबसे तेजी से विकसित होता विमानन क्षेत्र है। वायु यातायात के मामले में हम जल्द ही हवाई यातायात के मामले में हम दुनिया के शीर्ष 3 देशों में पहुंचने वाले हैं। अगले 4-5 वर्षों में करोड़ो नए यात्री हवाई सफर के यात्री होने वाले हैं।
  • पीएम मोदी ने उड़ान योजना पर जोर देते हुए कहा कि उड़ान योजना से भी इसमें बहुत मदद मिल रही है। अनुमान है कि आने वाले 10-15 वर्षों में भारत को 2000 से अधिक यात्री और कार्गो विमानों की आवश्यकता होगी।
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज भारत दुनिया के लिए सुनहरा मौका लेकर आया है। कोरोना और युद्ध से बनी परिस्थितियों के बावजूद, सप्लाई चेन में रुकावटों के बावजूद, भारत निर्माण क्षेत्र के विकास की गति बनी हुई है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया का सबसे तेजी से विकसित होता एविएशन सेक्टर भारत में है। उन्होंने कहा कि एयर ट्रैफिक के मामले में हम दुनिया के टाप तीन देशों में पहुंचने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने देश को दी C-295 एयरक्राफ्ट प्लांट की सौगात, बोले- मेक इन इंडिया का संकल्प होगा दृढ़

ये भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर के लोग भ्रष्टाचार से नफरत करते हैं, मैं उनकी पीड़ा समझता हूं : पीएम मोदी