Move to Jagran APP

PM Kisan Anniversary: पीएम मोदी करेंगे राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत, किसानों को बांटेंगे क्रेडिट कार्ड

PM Kisan किसानों की एक बड़ी रैली का आयोजन किया गया है जिसमें प्रधानमंत्री मोदी किसान क्रेडिट कार्ड के देशव्यापी अभियान की शुरुआत करेंगे।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 07:10 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 10:37 PM (IST)
PM Kisan Anniversary: पीएम मोदी करेंगे राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत, किसानों को बांटेंगे क्रेडिट कार्ड
PM Kisan Anniversary: पीएम मोदी करेंगे राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत, किसानों को बांटेंगे क्रेडिट कार्ड

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में 'पीएम किसान' की पहली वर्षगांठ मनाएंगे। इस दौरान किसानों की एक बड़ी रैली का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी किसान क्रेडिट कार्ड के देशव्यापी अभियान की शुरुआत करेंगे। यह जानकारी केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत में दी।

loksabha election banner

पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्य के किसान हो रहे लाभांवित

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले 24 फरवरी 2019 को गोरखपुर में आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना को लांच किया था। इस योजना के तहत देश के सभी 14 करोड़ से अधिक किसानों को 2000 रुपये की तीन बराबर किश्तों में सालाना 6000 रुपये दिये जाने का प्रावधान किया गया है। योजना की सफलता की जानकारी देते हुए कृषि व किसान कल्याण मंत्री तोमर ने बताया कि पश्चिम बंगाल को छोड़कर बाकी सभी राज्यों ने इस योजना में हिस्सा लिया है।

8.45 करोड़ किसानों को मिल रहा है लाभ

मंत्रालय के संयुक्त सचिव विवेक अग्रवाल ने बताया कि अब तक देश के कुल 9.74 करोड़ किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है। जबकि 8.45 करोड़ किसानों को इसका लाभ प्राप्त होने लगा है। अग्रवाल ने बताया कि रजिस्टर्ड किसानों में से 84 फीसद को आधार नंबर से लिंक कर दिया गया है। इससे योजना में किसी तरह की गड़बड़ी की संभावना नगण्य हो गई है।

20 हजार से अधिक बैंक शाखाओं में बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड

कृषि मंत्री तोमर ने बताया कि किसान-सम्मान निधि योजना किसानों में बहुत लोकप्रिय है। यही वजह है कि इतनी बड़ी योजना का लाभ केवल साल भर के भीतर साढ़े आठ करोड़ किसानों तक पहुंच गया है, जो उल्लेखनीय है। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में एक समारोह का आयोजन किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री किसानों के साथ बातचीत करेंगे। इसी दौरान पीएम-किसान के लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी वितरित करेंगे। इसी दिन देश के 20 हजार से अधिक बैंक शाखाओं में किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का अभियान चलेगा। तोमर यहां पीएम-किसान ऐप की लांचिंग समारोह में भाग लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

10 हजार एफपीअो गठन का प्रस्ताव

चालू वित्त वर्ष के आम बजट में 10 हजार किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के गठन का प्रस्ताव था, जिसके तहत प्रत्येक एफपीओ को 15 लाख रुपये की मदद मुहैया कराई जाएगी। तोमर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि पीएम-किसान के किसानों के हाथ में नगदी मिलने लगी है। जबकि अन्य योजनाओं से कृषि क्षेत्र में काफी मदद मिल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.