Move to Jagran APP

हैदराबाद: इस शख्स के पास से जब्त हुए वन्य जीव, करता था तस्करी

हैदराबाद में पुलिस ने जानवरों की तस्करी के आरोप में एक शख्स के खिलाफ शिकयत दर्ज की है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 08:38 AM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 01:05 PM (IST)
हैदराबाद: इस शख्स के पास से जब्त हुए वन्य जीव, करता था तस्करी
हैदराबाद: इस शख्स के पास से जब्त हुए वन्य जीव, करता था तस्करी

हैदराबाद, एएनआइ। हैदराबाद में पुलिस ने जानवरों की तस्करी के आरोप में एक शख्स के खिलाफ शिकयत दर्ज की है। दक्षिण क्षेत्र टीम के सदस्य साउथ जोन टीम और वन विभाग की टीम ने मिलकर इस शख्स के पास से सोमवार को एक कछुआ और कई वन्य जीव जब्त किए हैं।  

loksabha election banner

ऐसे दिया घटना को अंजाम

तस्करीकर्ता का नाम सालेह बिन महम्मद बदम (Saleh Bin Mahammed Badam) बताया जा रहा है। वह हैदराबाद के चंद्रायनगुट्टा जिले का निवासी है। पुलिस के मुताबिक, सालेह अपने भाई के साथ जानवारों को बेचने काम करता था। ज्यादार वह वुडलैंड क्षेत्र में अपने काम को अंजाम देता था। इसके लिए वह हैदराबाद सिटी में विज्ञापन भी दिखेंगे। इसके बाद उन्हें यहां से उन्हें बिजनेस होता रहा। 

वन्य जीवों की तस्करी रोकने पर सरकार सजग

वन्य जीवों की तस्करी करने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी देशभर से वन्य जीवों की तस्करी की खबरें आती रही हैं। मध्य प्रदेश में तो 18 नवंबर 2019 को ऐसी खबर आई थी की  कुछ ग्रामिण दुर्लभ प्रजाति का शिकर करते थे। इसके अलावा उनके अवशेषों को इकट्ठा करते कई रोगों का उपचार करते थे। इस पूरी घटना में पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार कनरे में असफल रही थी। 

गोरखपुर में भी हो चुकी है वन्य जीवों की तस्करी

उत्तर प्रदेश में 15 नवंबर 2019 को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वन्य जीवों की तस्करी करने वालें गिरोह को गोरखपुर से गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार किए गए आरोपियों के पास से विभिन्म प्रजातियों के वन्य जीव बरामद हुए थे। वन्य जीवों की तस्करी करने वालों कि खिलाफ सरकार लगातार प्रयास कर रही है। साल 2017 से ही वन विभाग  की तरफ इसको रोकने के लिए काम किए जा रहे हैं।  

वन्य जीवों के संरक्षण के लिए चलाए गए अभियान 

वन्य जीवों की तस्करी रोकने के लिए भले की कितने कानून हो लेकिन आरोपी इन कानूनों को ताक पर रखकर वन्य जीवों की तस्करी करते हैं। इसको रोकने के लिए सरकार की तरफ से कई अभियान चलाने का भी काम किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.