नई दिल्‍ली, एजेंसी । भारतीय राष्‍ट्रपति कोविंद गुरुवार की सुबह सात दिनों की अपनी फ‍िलीपींस और जापान की यात्रा पर हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का फिलिपींस के मनीला एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। उनके साथ उनकी पत्‍नी सविता कोविंद भी मौजूद रहीं। यात्रा के प्रथम चरण में पहले वह फ‍िलीपींस में हैं इसके बाद वह जापान रवाना होंगे। दोनों देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेंगे। कोविंद अपनी यात्रा के पहले दिन भारतीय समुदाय के साथ बातचीत भी करेंगे।

अपनी जापान यात्रा के दौरान राष्‍ट्रपति कोविंद नए सम्राट नारुहितो के प्रवेश समारोह में हिस्‍सा लेंगे है। इसके अलावा वह फ‍िलीपींस की राजधानी मनीला के एक कॉलेज में महात्‍मा गांधी के एक प्रतिमा का अनावरण करेंगे। राष्‍ट्रपति इस यात्रा के प्रथम चरण में फ‍िलीपींस की राजधानी मनीला पहुंचेंगे। राष्‍ट्रपति कोविंद फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के निमंत्रण पर वहां गए है।

कोविंद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों का विस्‍तार देंगे। मनीला और नई दिल्‍ली के संंबंध बहुत प्रगाढ़ रहे हैं। दोनों देशों के बीच राजनीतिक और सांस्‍कृतिक संबंध काफी गहरे और पुराने रहे हैं। इसके साथ भारत और फ‍िलीपींस के बीच लगातार आथकि संबंधों में निकटता आई है दोनों देशों के बीच 23 बिलियन अमेरिकी डालर का व्‍यापार होता है।

कोविंद को मलानांग पैलेस में एक औपचारिक सम्मान समारोह में हिस्‍सा लेंगे। वह फ‍िलीपींस के राष्‍ट्रीय नायक जोस रिजन के स्‍मारक पर माल्‍यार्पण करेंगे।  कोविंद और फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते  के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी होगी। इसके साथ राष्ट्रपति कोविंद भारत-फिलीपींस व्यापार सम्मेलन और चौथे आसियान भारत व्यापार सम्मेलन की बैठकों को संबोधित करेंगे।

 

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस