नई दिल्‍ली, एएनआइ। भारतीय सेना सन 1971 की लड़ाई में अपनी जीत की 50वीं वर्षगांठ विजय पर्व के तौर पर मना रही है। इस विजय पर्व को धूमधाम से मनाने को लेकर सीडीएस जनरल बिपिन रावत बेहद उत्‍साहित थे। समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने इस मौके पर देश के जांबाज जवानों के लिए एक खास संदेश रिकार्ड किया था। इंडिया गेट पर रविवार को विजय दिवस की क्‍लोजिंग सेरेमनी में इस वीडियो संदेश को प्ले किया गया। हाल ही में हेलीकाप्‍टर क्रैश में अपनी जान गंवाने वाले सीडीएस के इस भावुक वीडियो संदेश को सुनकर वहां मौजूद सभी की आंखें भर आईं।  

अपने वीडियो संदेश में सीडीएस जनरल रावत ने कहा- 'स्वर्णिम विजय पर्व के पावन अवसर पर मैं भारतीय सेना के सभी बहादुर जवानों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। भारतीय सेना की 1971 की लड़ाई में जीत की 50वीं वर्षगांठ को हम विजय पर्व के तौर पर मना रहे हैं। मैं इस पावन पर्व पर सशस्त्र सेनाओं के वीर जवानों को याद करते हुए उनके बलिदान को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। 12 से 14 दिसंबर तक इंडिया गेट पर विभिन्‍न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। हम सभी देशवासियों को इस विजय पर्व में शामिल होने की अपील कर रहा हूं।'

इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने 1971 के युद्ध में भारत की जीत के 50 साल पूरे होने पर 'वाल आफ फेम-1971 भारत पाक युद्ध' का उद्घाटन किया और 'स्वर्णिम विजय पर्व' के उद्घाटन समारोह में सैन्य उपकरणों के प्रदर्शन का जायजा लिया। दिल्ली में स्वर्णिम विजय पर्व समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्‍नी मधुलिका रावत और 11 बहादुर जवानों के असामयिक निधन के बाद इस पर्व को सादगी के साथ मनाने का निर्णय लिया गया है। मैं देश के इन सभी वीर सपूतों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि हेलीकाप्‍टर हादसे में गंभीर रूप से घायल ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का इलाज कमांड अस्पताल में चल रहा है। मेरा संपर्क लगातार अस्पताल और उनके पिताजी से बना हुआ है, हम सभी प्रार्थना करते हैं कि वो जल्दी स्वस्थ होकर अपने दायित्व का निर्वहन करे। रक्षा मंत्री ने कहा कि मैं आज भारतीय सेना के उन सभी सैनिकों के बलिदान को नमन करता हूं जिनकी वजह से सन 1971 के युद्ध में भारत ने ऐतिहासिक विजय हासिल की थी।

Edited By: Krishna Bihari Singh