Move to Jagran APP

एनडीआरएफ जवानों को दी जाएंगी पीपीई किट व एचसीक्यू, बचाव कार्य के दौरान 51 सदस्य हो गए थे संक्रमित

एनडीआरएफ प्रमुख ने निसर्ग तूफान के दौरान घायल हुए दो जवानों के इलाज के संबंध में महाराष्ट्र सरकार की तरफ से किए गए प्रबंध के लिए आभार भी जताया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 11:42 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 11:48 PM (IST)
एनडीआरएफ जवानों को दी जाएंगी पीपीई किट व एचसीक्यू, बचाव कार्य के दौरान 51 सदस्य हो गए थे संक्रमित
एनडीआरएफ जवानों को दी जाएंगी पीपीई किट व एचसीक्यू, बचाव कार्य के दौरान 51 सदस्य हो गए थे संक्रमित

नई दिल्ली, प्रेट्र। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने कोरोना काल के दौरान राहत व बचाव अभियानों में लगाए गए जवानों को पांच-पांच पीपीई किट व एचसीक्यू आदि उपलब्ध कराने का फैसला किया है। चक्रवात एम्फन के दौरान बंगाल में बचाव कार्य करने गए दल के 51 सदस्यों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद यह फैसला लिया गया।

loksabha election banner

एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने कहा, 'हमें सामान्य और मोडिफायड पीपीई किट का स्टॉक प्राप्त हो चुका है। बाढ़ व अन्य दूसरी आपदा के समय हम इसे अपने जवानों को देंगे, ताकि वे कोरोना संक्रमण से बचे रहें। अभियान के दौरान इस्तेमाल के लिए जवानों को पांच-पांच पीपीई किट दी जाएंगी, जिनमें से दो सामान्य होंगी। तीन किट रेनकोट की तरह होंगी, जिससे बारिश के दौरान जवानों की सुरक्षा होगी। जरूरत के अनुसार चिकित्सकीय सलाह पर जवानों को हाईड्रोक्सी क्लोरोक्विन (एचसीक्यू) की गोलियां भी दी जाएंगी। इसके अलावा प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जवानों को होम्योपैथी दवा भी दी जाएगी। हम कोरोना संक्रमण के दौर में भी हर प्रकार से तैयार हैं।' एनडीआरएफ प्रमुख ने निसर्ग तूफान के दौरान घायल हुए दो जवानों के इलाज के संबंध में महाराष्ट्र सरकार की तरफ से किए गए प्रबंध के लिए आभार जताया।

एम्फन तूफान के दौरान हो गए थे संक्रमित

बता दें कि कोरोना संक्रमित ये ये सभी जवान हाल ही में पश्चिम बंगाल से लौटे थे। एनडीआरएफ के ये सभी जवान उस दल का हिस्सा थे, जो पिछले दिनों पश्चिम बंगाल में तबाही मचाने वाले चक्रवाती तूफान एम्‍फन के बाद राहत कार्य के लिए गया था।

गौरतलब है कि राहत कार्य के बाद ओडिशा के कटक में मुंडाली लौटे एनडीआरएफ के 177 जवानों को भी क्वारंटाइन किया गया था।  6 जून को चक्रवात एम्फन से हुई तबाही के बाद पश्चिम बंगाल में राहत एवं बचाव कार्य कर वापस ओडिशा लौटा एनडीआरएफ का एक जवान कोरोना संक्रमित पाया गया था। इसके अलावा दमकल विभाग के 372 कर्मचारियों को भी क्‍वारंटाइन सेंटर भेजा गया था। इस एनडीआरएफ के जवान को कटक कोविड अस्पताल में भर्ती किया गया था। वहीं दमकलकर्मियों को 14 दिन के क्‍वारंटाइन में रखा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.