अमित शर्मा, गोविंदगढ़ (जयपुर ग्रामीण)।  कोरोना के कारण देशभर में जारी लॉकडाउन के दौरान डॉक्टर्स और पुलिस महकमा जी-जान से देश की सेवा में जुटे हैं। ऐसे में गाहे-बगाहे पुलिस के मोटिवेशन वीडियो और ऑडियो भी सामने आ रहे हैं। कहीं पुलिस भूखों को भोजन करा रही है, तो कहीं लाउड स्पीकर से गीत गाकर लोगों को घऱों में ही रहने का संदेश दे रही है।

इस बीच राजस्थान के जयपुर ग्रामीण इलाके के गोविंदगढ़ थाना प्रभारी का ऑडियो भी काबिल-ए-जिक्र है। व्हाटसअप पर किसी ग्रुप में जब ये ऑडियो मिला तो पूरा सुना। 4 मिनट 19 सैकेंड के इस ऑडियो मैसेज में बड़े ही मार्मिक अंदाज में एसएचओ अरविंद भारद्वाज लोगों से घरों में रहने की अपील कर रहे हैं।

अरविंद कह रहे हैं- 'पूरा देश संकट में है, सरकार ने अपने समस्त संसाधन आपको बचाने में झोंक दिए हैं। सरकार का एक ही लक्ष्य है जनता को बचाना। इसमें सबसे ज्यादा दबाव डॉक्टरों और पुलिसवालों पर है। एडवाइजरी कहती है कि आप घरों में ही रहें।

प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक, सोशल मीडिया से आपसे घरों में रहने की अपील कर रहे हैं,  पर फिर भी कई लोग घरों से निकलने से बाज नहीं आ रहे। अरविंद बड़े ही भावुक अंदाज में कहते नजर आ रहे हैं कि हमारे घर से भी फोन आ रहे हैं। बच्चे चार बार पूछ रहे हैं पापा मास्क लगाया कि नहीं लगाया। पत्नी फोन करके पूछ रही है कि खाना खाया कि नहीं खाया। हकीकत ये है कि वो खाने की नहीं, ये जानना चाहती है कि कहीं हमें कोई बीमारी तो नहीं हो गई। बूढ़ी मां बीमार है, वो फोन का इंतजार करती है कि बेटे का फोन आएगा। हम लोग चौबीसों घंटे, सातों दिन आपकी सेवा के लिए तत्पर हैं, खड़े हैं। पीछे हटेंगे भी नहीं, चाहे भयानक सा समय आ जाए। तब भी खड़े रहेंगे। विश्वास रखिए हम पर। पर कृपया हमें सहयोग तो दीजिए। घरों में रहिए। एडवाइजरी का पालन कीजिए।

इस वायरल ऑडियो का अंत अरविंद अपनी लिखी कविता की चार पंक्तियों से करते सुनाई देते हैं।

वो कह रहे हैं-

'मेरी मां को दवाई के भरोसे छोड़ आया हूं

दो नन्ही-नन्ही परियों को मैं सोता छोड़ आया हूं

कि अपना खयाल रखना तुम, तुम्ही हो आधार घर के

कि पल्लू ठूंस कर पत्नी को रोता छोड़ आया हूं'

राजस्थान पुलिस के प्रतिनिधि के इस वायरल ऑडियो को सुनने के बाद जागरण डॉट कॉम ने पुलिस कंट्रोल रूम से जयपुर ग्रामीण इलाके के गोविंदगढ़ थाने का नंबर लिया और एसएसओ अरविंद भारद्वाज से बात की। उन्होंने बताया कि कोरोना संकट में पूरी दुनिया, पूरा देश बंद पड़ा है। गरीब लोग काम धंधे छिन जाने से परेशान हैं, ऐसे में भी जब बहुत से लोग कानून-व्यवस्था का मजाक उड़ाने सड़कों पर आ रहे हैं तो उन्हें लगा एक अपील सोशल मीडिया के माध्यम से करनी चाहिए और लोगों तक घरों में रहने की बात पहुंचानी चाहिए। इसी क्रम में उन्होंने ये कविता लिखी और ऑडियो क्लिप अपने से जुड़े व्हाटसअप ग्रुप्स में भेजी।

भारद्वाज ने बताया कि उनके गांव के भामाशाहों और वोलिंटियर्स की मदद से पूरे थाने इलाके में राशन पानी की दुरुस्त व्यवस्था की गई है। लॉकडाउन में अब तक 850 गरीब परिवारों को राशन किट पहुंचाई गई है। साथ ही एक महीने का स्टॉक अभी भी थाने के पास है। राशन किट में आटा, चावल, मसाले, नमक के साथ सब्जियां भी शामिल की गई हैं।

गोविंदगढ़ के पूर्व सरपंच गोपाल डेनवाल के मुताबिक वोलिंटियर्स की टीम पलायन के वक्त रोके गए श्रमिक परिवारों को भी खाना खिला रही है और जरूरतमंदों को सामान पहुंचा रही है। गोविंदगढ़ थाना क्षेत्र में आने वाले 39 गांवों को सैनिटाइज किया जा चुका है। सैनेटाइजेशन के लिए डोनेशन की पहल इलाके की किन्नर पूजा बाई ने की। अब तो लोग बढ़चढ़कर मदद के लिए आगे आ रहे हैं। इलाके में 100-100 एमएल के दस हजार सैनेटाइजर बांटे जा चुके हैं। इस मुहिम में थाने के स्टाफ के साथ ही गांव के नौजवान वोलिंटियर सेवा दे रहे हैं, जो मोबाइट टीम बनाकर अपने संसधान से जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। जनसेवा में जुटी इस पूरी टीम को हिदायद है कि थाने में प्रवेश से पहले साबुन और गर्म पानी से हाथ धोएं। पुलिस वालों को मैस और बैरक में जाने से पहले वर्दी वाशिंग मशीन में धोने की सलाह दी गई है, ताकि इंफेक्शन के खतरे से बचा जा सके। गौरतलब है कि गांव के मददगारों ने गीजर, वाशिंग मशीन जैसी जरूरत की चीजें भी दान में दी हैं।

बताते चलें कि गोविंदगढ़ थाने की ओर से पहले भी आवारा पशुओं को हाईवे पर रात में एक्सीडेंट से बचाने के लिए अनूठी पहल की गई थी। इसके तहत जानवरों को पकड़कर उनके गले में रेडियम की बैल्ट लगाई गई थी, ताकि रात को रोड पर वो दूर से ही दिखने लगें।

मार्मिक अपील है, जनता पालन करे-एसपी

इस ऑडियो के संबंध में हमने आईपीएस शंकर दत्त शर्मा से बात की। दत्त वर्तमान में जयपुर ग्रामीण के एसपी हैं, गोविंगगढ़ थाना उन्हीं के क्षेत्र में आता है। शंकर दत्त ने भी यह वायरल ऑडियो सुना है और उनका कहना है कि गोविंदगढ़ थाने की यह बहुत अच्छी अपील है, मार्मिक अपील है। पुलिस तो अपना काम कर ही रही, जनता को भी पूरा सहयोग करना चाहिए। ये देखना चाहिए कि किन कंडीशन में पुलिस काम कर रही है।

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस