Move to Jagran APP

17 जनवरी को होने वाला पोलियो टीकाकरण अभियान टला, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताई वजह

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health Family Welfare) ने बताया कि अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण 17 जनवरी 2021 से शुरू होने वाले पोलियो एनआईडी (राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस) को अगले नोटिस तक स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 10:45 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 12:29 PM (IST)
17 जनवरी को होने वाला पोलियो टीकाकरण अभियान टला, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताई वजह
जनवरी को होने वाले पोलियो टीकाकरण अभियान को टाल दिया गया है।

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में कोरोना वैक्सीनेशन के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इस महीने से शुरू होने वाले पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान को स्थगित कर दिया गया है। इसके तहत 0-5 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई जाती है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण, 17 जनवरी 2021 से शुरू होने वाले पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (national immunisation day) को अगले नोटिस तक स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 9 जनवरी को एक पत्र के माध्यम से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को को राष्ट्रीय पोलियो अभियान को स्थगित करने के निर्णय की जानकारी दी। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने 8 जनवरी को कहा था कि 17 जनवरी को पोलियो टीकाकरण किया जाएगा।

Due to unforeseen activities, it is decided to postpone the scheduled Polio NID (national immunisation day) round from 17th January 2021 till further notice: Ministry of Health & Family Welfare pic.twitter.com/Az3m9VFn3A

जानकारी के मुताबिक 16 जनवरी से देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत होने जा रही है। माना जा रहा है कि कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। भारत में हर साल लाखों की संख्या में बच्चों को पोलियो की दवा दी जाती है। कोरोना वैक्सीनेशन के कारण इसे कुछसमय के लिए टाल दिया गया है। बता दें कि पिछले 25 साल में यह पहला मौका है जब पोलियो अभियान आगे बढ़ाया गया है।

देश में बड़े स्तर पर शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान के तहत सबसे पहले फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोरोना का वैक्सीन लगेगा। इसके बाद सफाईकर्मियों, पुलिसकर्मियों, सुरक्षाकर्मियों, सुरक्षा बल के जवानों को कोरोना का टीका लाया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में 50 वर्ष से ऊपर के लोगों और जो लोग संक्रमण के लिए ज्यादा संवेदनशील हैं, उन्हें टीका लगेगा।

हाल ही में कोरोना वायरस के खिलाफ शुरू होने वाले अभियान को लेकर पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान दुनिया का सबसे बड़ा अभियान होगा, लेकिन इसके साथ-साथ अन्य वैक्सीनेशन का काम भी चलता रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.