Move to Jagran APP

पुरानी बीमा योजनाओं को ही शुरू कर रही मोदी सरकार

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिन बीमा योजनाओं का शुभारंभ किया है, वे सब पुरानी हैं। पार्टी ने इसे राजनीतिक फायदा उठाने और प्रचार पाने का हथकंडा करार दिया है।

By Sudhir JhaEdited By: Published: Sun, 10 May 2015 09:07 PM (IST)Updated: Sun, 10 May 2015 09:36 PM (IST)
पुरानी बीमा योजनाओं को ही शुरू कर रही मोदी सरकार

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिन बीमा योजनाओं का शुभारंभ किया है, वे सब पुरानी हैं। पार्टी ने इसे राजनीतिक फायदा उठाने और प्रचार पाने का हथकंडा करार दिया है।

loksabha election banner

कांग्रेस के संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को पुरानी सरकार की उपलब्धि करार दिया। उन्होंने कहा कि संप्रग सरकार ने पहले ही लोगों को सामाजिक सुरक्षा के दायरे में लाने के लिए आम आदमी बीमा योजना (एएबीवाई), राजीव गांधी शिल्पी स्वास्थ्य बीमा योजना (आरजीएसएसबीवाई) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) चला रखा था। मगर प्रधानमंत्री ने पुरानी योजनाओं को नए नाम और पैकेजिंग के साथ दुबारा उतार दिया है।

तीनों योजनाएं वर्ष 2007 और 2008 में शुरू की जा चुकी हैं। एएबीवाई से अब तक पांच करोड़, आरजीएसएसबीवाई से 42 लाख और आरएसबीवाई से 12 करोड़ लोगों को फायदा पहुंच चुका है। सुरजेवाला के अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा कि वे किसी छुटभैये नेता की तरह इनका राजनीतिक फायदा नहीं उठाना चाहते। मगर हकीकत में यह पूरा कार्यक्रम सिर्फ इवेंट मैनेजमेंट और प्रचार का एक जरिया भर है। उन्होंने कहा कि अब मोदी सरकार को सिर्फ मीडिया आयोजनों से आगे बढ़ कर लोगों को वास्तव में कुछ लाभ दिलाने का प्रयास शुरू करना चाहिए।

पढ़ेंः शौरी के बहाने कांग्रेस ने मोदी पर बोला हमला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.