Move to Jagran APP

राजस्थानः पीएम मोदी ने किया 15,000 करोड़ के प्रोजेक्ट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उदयपुर पहुंचकर हाइवे प्रॉजेक्ट्स का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी नजर आए।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 29 Aug 2017 09:23 AM (IST)Updated: Tue, 29 Aug 2017 02:34 PM (IST)
राजस्थानः पीएम मोदी ने किया 15,000 करोड़ के प्रोजेक्ट का उद्घाटन
राजस्थानः पीएम मोदी ने किया 15,000 करोड़ के प्रोजेक्ट का उद्घाटन

नरेन्द्र शर्मा, जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को उदयपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम अलग मिट्टी के बने हुए है,हमें चुनौतियों को चुनौती देने की आदत है। देश को विकास की ओर आगे ले जाने के लिए माद्दा भी रखते हैं। कांग्रेस पर तंज कसते हुए मोदी ने कहा कि वो ऐसी व्यवस्था, हालात छोड़कर गए थे, इतनी बुराइयां छोड़कर गए थे कि अगर कोई ढीला-ढाला इंसान होता तो इस स्थिति को देखकर ही डर जाता, लेकिन हम ऐसी चुनौतियों से लड़ते हुए देश को मंजिल पर ले जाने में जुटे हैं।

loksabha election banner

कांग्रेस पर हमला बोला

कांग्रेस का नाम लिए बगैर कहा कि उनके द्वारा छोड़ी गई बुराइयों को खत्म करने में कितनी ताकत लग रही है, जिसकी आप कल्पना नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि देश भली-भांति जानता है कि चुनाव के समय कई घोषणाएं करना, कई तरह के वादे करना, अखबारों में हैडलाइन छपवाना और मालाएं डलवाने का खेल कई सालों से चलता रहा है, लेकिन हमारी सरकार वादे नहीं काम करती हैं। हम हिम्मत और ईमानदारी के साथ निर्णय लेकर परिणाम लाने का प्रयास करते हैं।

उदयपुर में किया 15 हजार करोड़ की परियोजना का उद्घाटन

राजस्थान के उदयपुर में 15 हजार करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए मोदी कहा कि पुराने जमाने में सरकारें लंबी परियोजनाओं से भागती थी,लेकिन हमने चुनौतियों को पूरा करने का चैलेंज लिया है। उन्होंने कहा कि चार ऐसी बातें है जिनकी बदौलत हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं। स्किल, स्केल, स्पीड और स्कोप को अपनाकर काम किया जा रहा है ।

हम ऐसे काम कर रहे है,जिनका फायदा लंबे समय बाद दिखेगा,बड़ी परियोजनाएं बना रहे है जो देश के लिए लाभकारी होंगी । उन्होंने कहा कि हमने हर प्रकार से आधुनिक भारत निर्माण में योगदान देने की ठानी है। हम गढ्ढे में पड़ी योजनाओं को पूरा कर रहे। गढ्ढे में पड़ी इन योजनाओं को बाहर निकालकर पूरा करने में काफी मेहनत करनी पड़ रही है। केन्द्र सरकार की ओर से कराए जा रहे कार्यों की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि जितनी सड़कें और रेल की पटरियां पहले बनती थी, आज उससे दोगुनी बन रही है।

देश के सबसे बड़े हैंगिग ब्रिज का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री ने कोटा में बने देश के सबसे बड़े हैंगिग ब्रिज का उद्घाटन करने के बाद इसके बनने में लगे 11 साल के समय को लेकर कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि महज 300 करोड़ के इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में इतने वर्ष लग गए, जबकि यह काम एक से डेढ़ वर्ष में पूरा हो जाना चाहिए था। पुरानी सरकारों ने इसे लटकाए रखा। उल्लेखनीय है कि चंबल नदी पर झूलता बिना किसी पिलर के 1.4 किमी. लंबाई का यह हैंगिंग ब्रिज देश का पहला ऐसा ब्रिज है, जिसके निर्माण के लिए आठ देशों के इंजीनियरों की तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

प्रधानमंत्री ने मंगलवार को उदयपुर के खेल गांव में आयोजित समारोह में रिमोट से बटन दबाकर जिन 15,100 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया है उनमें हैंगिग ब्रिज भी शामिल है। इस दौरान मोदी ने 5610 करोड़ की लगात से बने 12 राजमार्गों से संबधित कामों का लोकापर्ण किया। वहीं 9490 करोड़ की लागत से बनने वाले 11 राष्ट्रीय राजमागों का भूमिपूजन किया ।

सड़कों, पर्यटन और उद्योगों का हुआ विकास

मोदी ने सड़कों के विकास और पर्यटन उद्योग में इसके महत्व को अनूठे ढंग से पेश किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित करता है,पर्यटन से पैसा आता है। यह पैसा सभी वर्गों में जाता है, लोगों को रोजगार मिलता है। यहां तक की चाय बेचने वाले तक भी पैसा जाता है। यह सब अच्छी सड़कों एवं पर्यटन केन्द्रों के विकास से संभव है। लेकिन सड़कें खराब होगी तो पर्यटक जल्द आने की नहीं सोचेगा। इसलिए सड़कों का ढांचा सुधारना बेहद जरूरी है। इस मौके पर राज्यपाल कल्याण सिंह ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री एवं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जनसभा को संबोधित करते हुए केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का उल्लेख किया । 

जीएसटी बिल की भी चर्चा की

जीएसटी की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि दुनिया के लिए एक अजूबा है कि 125 करोड़ के देश में यह व्यवस्था सफल रूप से लागू हो गई। उन्होंने राजस्थान के अफसरों से आह्वान किया कि वे 15 दिन का अभियान चलाकर छोटे व्यापारियों को जीएसटी में शामिल करें, जिससे उन्हें इसका लाभ मिल सके। मोदी ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद ट्रांसपोटेशन में काफी लाभ हुआ है, अब ट्रक चुंगी नाकों पर नहीं रूकते, जिस ट्रक को पहले अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने में पांच दिन लगते थे अब वह तीन दिन में पहुंच जाता है, चुंगी नाकों पर होने वाला खेल भी खत्म हो गया।

यह भी पढ़ें: रिश्ते सामान्य करना अब भी चुनौतीपूर्ण, अगले हफ्ते मोदी-चिनफिंग द्विपक्षीय वार्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.