Move to Jagran APP

जनजातीय गौरव दिवस पर बोले पीएम मोदी- पहले की सरकारों ने आदिवासियों को अनदेखा किया

भोपाल पहुंचे पीएम मोदी ने पीएम मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का दिन पूरे देश के लिए पूरे जनजातीय समाज के लिए बहुत बड़ा दिन है। आज भारत अपना पहला जनजातीय गौरव दिवस मना रहा है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 07:43 AM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 05:17 PM (IST)
पीएम मोदी ने कहा कि रानी कमलापति का योगदान देश कभी नहीं भूल सकता

भोपाल, एजेंसी। अमर शहीद भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर भोपाल पहुंचे पीएम मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का दिन पूरे देश के लिए पूरे जनजातीय समाज के लिए बहुत बड़ा दिन है। आज भारत अपना पहला जनजातीय गौरव दिवस मना रहा है। जंबुरी मैदान में जनजातीय गौरव दिवस पर आयोजित महासम्मेलन से पीएम मोदी ने जनजातीय समुदाय से जुड़ी विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ किया। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रानी कमलापति भूला दी गईं, उनको इतिहास में उ​चित स्थान न अंग्रेजों ने दिया और न कांग्रेस ने दिया। लेकिन प्रधानमंत्री ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति रेलवे स्टेशन रखकर रानी का सम्मान बढ़ाया है। 

loksabha election banner

Janjatiya Gaurav Divas highlights:

- जब देश ने मुझे 2014 में आप सब देशवासियों की सेवा का मौका दिया तो मैने जनजातीय समुदाय के हितों को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता में रखा। आज सही मायने में आदिवासी समाज के हर साथी को देश के विकास में उचित हिस्सेदारी और भागीदारी दी जा रही है: पीएम मोदी

- देश की आबादी का करीब करीब 10% होने के बावजूद दशकों तक, जनजातीय समाज को, उनकी संस्कृति, उनके सामर्थ्य को पूरी तरह नजरअंदाज कर दिया गया। आदिवासियों का दुःख, उनकी तकलीफ, बच्चों की शिक्षा उन लोगों के लिए कोई मायने नहीं रखती थी: पीएम मोदी

- जनजातीय समाज के योगदान के बारे में या तो देश को बताया ही नहीं गया और अगर बताया भी गया तो बहुत ही सीमित दायरे में जानकारी दी गई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि आज़ादी के बाद दशकों तक जिन्होंने देश में सरकार चलाई, उन्होंने अपनी स्वार्थ भरी राजनीति को ही प्राथमिकता दी: पीएम मोदी

- गोंड महारानी वीर दुर्गावती का शौर्य हो या फिर रानी कमलापति का बलिदान, देश इन्हें भूल नहीं सकता। वीर महाराणा प्रताप के संघर्ष की कल्पना उन बहादुर भीलों के बिना नहीं की जा सकती जिन्होंने कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई लड़ी और बलिदान दिया: पीएम मोदी

- मुझे खुशी है कि मध्य प्रदेश में जनजातीय परिवारों में तेजी से टीकाकरण हो रहा है। हमारे आदिवासी भाई-बहन टीकाकरण के महत्व को समझते भी हैं, स्वीकारता भी हैं और देश को बचाने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं, इससे बड़ी समझदारी क्या हो सकती है: पीएम मोदी

- पीएम मोदी ने भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का दिन पूरे देश के लिए पूरे जनजातीय समाज के लिए बहुत बड़ा दिन है। आज भारत अपना पहला जनजातीय गौरव दिवस मना रहा है। आजादी के बाद देश में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर पूरे देश के जनजातीय समाज की कला, संस्कृति, स्वतंत्रता आंदोलन और राष्ट्रनिर्माण में उनके योगदान को गौरव के साथ याद किया जा रहा है, उनका सम्मान किया जा रहा है।

Koo App

भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर जम्बूरी मैदान, #Bhopal में आयोजित #जनजातीयगौरव_दिवस

View attached media content - Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 15 Nov 2021

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रतलाम जिले में बनने वाले एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का शिलान्यास किया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में राशन आपके ग्राम योजना और हिमोग्लोबिनोपैथी मिशन का शुभारंभ किया। 

- कांग्रेस सवाल कर रही है कि जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन का आयोजन क्यों किया जा रहा है। वे कहते हैं कि यह पैसे की बर्बादी है। कुछ लोग, जो कहते थे कि भाजपा सरकार आदिवासी विरोधी है, वो अब अदालत जा रहे हैं। अब वे परेशान हैं। वो खुद आइआइएफए जैसे इवेंट्स पर हीरो-हीरोइन पर करोड़ों खर्च करते हैं : सीएम शिवराज

- कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि रानी कमलापति को भुला दिया गया। न तो अंग्रेजों ने और न ही कांग्रेस ने उन्हें इतिहास में उचित स्थान दिया। लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति के नाम पर रखा।

Koo App

भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर जम्बूरी मैदान, #Bhopal में आयोजित #जनजातीयगौरव_दिवस

View attached media content - Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 15 Nov 2021

- जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए भोपाल के जंबूरी मैदान में पहुंचे पीएम मोदी का सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्वागत किया। सीएम और केंद्रीय मंत्रियों ने जनजातीय प्रतीकों बैगा माला, पगड़ी, जैकेट एवं तीरकमान भेंटकर किया।

- पीएम मोदी ने जंबूरी मैदान में जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम के दौरान मध्यप्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाओं द्वारा लगाए गए स्टॉल पर उनके द्वारा बनाई गईं वस्तुओं एवं उत्पादों को देखा।

- पीएम मोदी मध्य प्रदेश की प्रथम विधानसभा के लिए निर्वाचित सदस्य लक्ष्मीनारायण गुप्ता का सम्मान करेंगे। गुप्ता 1952 में पहली बार हिंदू महासभा के प्रत्याशी के रूप में शिवपुरी जिले के पिछोर विधानसभा क्षेत्र से चुने गए थे। वे राजस्व मंत्री रहे हैं और 103 वर्ष के हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन के दौरान मध्य प्रदेश में राशन आपके ग्राम योजना का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य हर महीने गांवों में जनजातीय समुदाय के लाभार्थियों को पीडीएस राशन का मासिक कोटा पहुंचाना है। महासम्मेलन के दौरान, पीएम ने मध्य प्रदेश सिकल सेल (हीमोग्लोबिनोपैथी) मिशन के शुभारंभ के अवसर पर लाभार्थियों को आनुवंशिक परामर्श कार्ड भी सौंपें। मिशन को सिकल सेल एनीमिया, थैलेसीमिया और अन्य हेमोग्लोबिनोपैथी से पीड़ित रोगियों की जांच, प्रबंधन और इन बीमारियों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है, जिसका प्रभाव मध्य प्रदेश के जनजातीय समुदाय पर अधिक गहरा देखा जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.