Move to Jagran APP

ग्रामीण अर्थव्यवस्था का बड़ा आधार है महिला शक्ति, महिलाओं की भागीदारी को विस्तार देने की जरूरत- पीएम नरेन्द्र मोदी

पीएम नरेन्द्र मोदी ने ग्रामीण विकास मंत्रालय की तरफ से आयोजित एक वेबिनार को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि इस बजट में सरकार द्वारा सैचुरेशन के इस बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक स्पष्ट रोडमैप दिया गया है।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 23 Feb 2022 08:05 AM (IST)Updated: Wed, 23 Feb 2022 10:57 AM (IST)
ग्रामीण अर्थव्यवस्था का बड़ा आधार है महिला शक्ति, महिलाओं की भागीदारी को विस्तार देने की जरूरत- पीएम नरेन्द्र मोदी
बजट 2022: पीएम मोदी ने वेबिनार को संबोधित किया

नई दिल्ली, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को ग्रामीण विकास पर केंद्रीय बजट के सकारात्मक प्रभाव पर वेबिनार को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास हमारी सरकार की नीति और एक्शन इसका मूलभूत प्रेरणा सूत्र है। उन्होंने आगे कहा कि बजट के बाद, बजट घोषणाओं को लागू करने की दिशा में सभी स्टेकहोल्डर्स से संवाद अपने आप में बहुत अहम है। उन्होंने कहा कि इस बजट में सरकार द्वारा, सैचुरेशन के इस बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक स्पष्ट रोडमैप दिया गया है।

loksabha election banner

मोदी ने कहा कि बजट में पीएम आवास योजना, ग्रामीण सड़क योजना, जल जीवन मिशन, नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी, गांवों की ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, ऐसी हर योजना के लिए जरूरी प्रावधान किया गया है। अलग-अलग योजनाओं में 100% लक्ष्य पाने के लिए हमें नई टेक्नोलॉजी पर भी फोकस करना होगा, ताकि प्रोजेक्ट्स भी तेजी से पूरे हों और क्वालिटी से भी समझौता न हो।

पानी के चार करोड़ कनेक्शन देने का टारगेट

मोदी ने कहा कि सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत लगभग 4 करोड़ कनेक्शन देने का टारगेट रखा है। इस टारगेट को हासिल करने के लिए आपको अपनी मेहनत और बढ़ानी होगी। मेरा हर राज्य सरकार से ये भी आग्रह है कि जो पाइपलाइन बिछ रही हैं, जो पानी आ रहा है, उसकी क्वालिटी पर भी हमें बहुत ध्यान देने की जरूरत है।

गांवों की डिजिटल कनेक्टिविटी आज की जरूरत

मोदी ने कहा कि गांवों की डिजिटल कनेक्टिविटी अब एक आकांक्षा भर नहीं है, बल्कि आज की जरूरत है। ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से गांवों में सुविधाएं ही नहीं मिलेंगी, बल्कि ये गांवों में स्किल्ड युवाओं का एक बड़ा पूल तैयार करने में भी मदद करेगा। गांव में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से सर्विस सेक्टर का विस्तार जब होगा, तो देश का सामर्थ्य और ज्यादा बढ़ेगा। ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी में अगर कहीं दिक्कतें आ रही हैं, तो उनकी पहचान और समाधान हमें ढूंढ़ना ही होगा।

मोदी ने आगे कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक बड़ा आधार हमारी महिला शक्ति है। वित्तीय समावेशन ने परिवारों में महिलाओं के आर्थिक फैसलों में अधिक भागीदारी सुनिश्चित की है। स्वयं सहायता समूह के जरिए महिलाओं की भागीदारी को और विस्तार देने की जरूरत है। गांव में हम ज्यादा से ज्यादा स्टार्ट-अप कैसे लाएं इसके लिए भी आपको अपने प्रयास बढ़ाने होंगे।

पीएम कल हर घर जल योजना के तहत पानी और स्वच्छता को लेकर करेंगे चर्चा

पीएम मोदी कल भी एक बेविनार को संबोधित करेंगे। पीएम 'हर घर जल' के तहत केंद्रीय बजट 2022 के पानी और स्वच्छता पर सकारात्मक प्रभाव पर वेबिनार को संबोधित करेंगे।

Koo App

माननीय प्रधान मंत्री श्री @narendramodi #LeavingNoCitizenBehind वेबिनार को संबोधित कर रहे हैं, जो #UnionBudget2022. के सकारात्मक प्रभाव पर सुबह 10 बजे से शुरू हो रहा है लाइव देखें: https://www.youtube.com/watch?v=UxZxf59qS80

View attached media content - Ministry of Rural Development, Government of India (@MoRD_GoI) 23 Feb 2022

Koo App

Hon’ble Prime Minister Shri Narendra Modi Ji will address the Post Budget Webinar on ”Living No Citizen Behind” at 10.00 hrs on 23rd Feb, 2022. • Kindly join https://www.youtube.com/watch?v=m7h34fmpcUA

View attached media content - devusinh Chauhan (@devusinh) 22 Feb 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.