नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली स्थित प्रवासी भारतीय केंद्र में दुनियाभर के 190 देशों से आए प्रतिनिधियों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने प्रवासियों का यहां आने के लिए धन्यवाद किया और कहा कि आपने यहां आकर कुंभ को वैश्विक पहचान दिलाने में हमारी मदद की है और इसके लिए हम आपके आभारी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार सुबह दुनियाभर से आए प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। उन्होंने कहा, सांस्कृतिक रूप से भारत में एकता को बहुत बल दिया गया है। यह समागम एक प्रकार से स्प्रिचुअल इंस्पिरेशन के साथ ही सोशल रिफॉर्मेशन का भी हिस्सा है।

दुनियाभर से आए प्रवासी भारतीयों ने प्रयागराज में लगे कुंभ मेले का भी आनंद लिया। उन्होंने प्रयागराज स्थित त्रिवेणी संगम पर स्नान करके पुण्य कमाया। पीएम मोदी ने कहा, कुंभ में भौतिक संपदा की कमी के बावजूद, अंतर मन के आनंद को खोजा जा सकता है। संजोया जा सकता है और इससे जीवन की राह बनाई जा सकती है।

प्रधानमंत्री ने प्रवासी भारतीय से कहा, आपने यहां आकर कुंभ को वैश्विक पहचान दिलाने में हमारी सहायता की है, इसके लिए हम आपके आभारी हैं। भारत की सांस्कृतिक विरासत में विश्व को आकर्षित करने का अभूतपूर्व सामर्थ्य है। हम इस प्रकार की योजनाओं के द्वारा विश्व को भारत की महान विरासत के साथ जोड़ना चाहते हैं।

Posted By: Digpal Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप