Move to Jagran APP

PM नरेंद्र मोदी सहित अन्य विपक्षी नेताओं ने दी पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी पंडित जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित की।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Sat, 27 May 2023 09:05 AM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 09:13 AM (IST)
PM मोदी सहित अन्य विपक्षी नेताओं ने दी पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी पंडित जवाहरलाल नेहरू की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी पंडित जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित की।

— Narendra Modi (@narendramodi) May 27, 2023

खरगे ने ट्वीट किया और लिखा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू जी के योगदान के बिना 21वीं सदी के भारत की कल्पना नहीं की जा सकती। लोकतंत्र के निर्भीक प्रहरी, उनके प्रगतिशील विचारों ने चुनौतियों के बावजूद भारत के सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक विकास को दृढ़ता से आगे बढ़ाया। ‘हिन्द के जवाहर’ को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि।

भारत के स्वतंत्रता संग्राम में जवाहरलाल नेहरू की प्रमुख भूमिका थी। वह 1947 में स्वतंत्रता के बाद भारत के पहले प्रधानमंत्री भी बने।

भारत को ब्रिटिश शासन से मुक्त करने के लिए, नेहरू ने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के प्रमुख नेताओं में से थे।

27 मई, 1964 को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री ने अंतिम सांस ली। वह 1947 से 1964 तक 74 साल की उम्र में मरने तक पीएम रहे। उन्हें बच्चों से बहुत लगाव था और बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहकर बुलाते थे।

नेहरू की जयंती 14 नवंबर को भारत में हर साल बाल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

दिल्ली CM ने दी श्रद्धाजंलि

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंडित जवाहर लाल नेहरू की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धाजंलि दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.