Move to Jagran APP

PM Modi Rajasthan Visit: प्रधानमंत्री मोदी राजस्थान में DGP और IGP सम्मेलन में लेंगे भाग, नए आपराधिक कानूनों के रोड मैप पर होगा विचार-विमर्श

PM Modi Rajasthan Visit प्रप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजस्थान की राजधानी जयपुर में होने वाले पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) व महानिरीक्षकों (डीआईजी) के तीन दिवसीय अखिल भारतीय सम्मेलन में शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बृहस्पतिवार को एक बयान में यह जानकारी दी। इस तीन दिवसीय सम्मेलन में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) साइबर सुरक्षा आतंकवाद विरोधी वामपंथी उग्रवाद और नशीले पदार्थों की तस्करी से उत्पन्न चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

By Agency Edited By: Babli Kumari Published: Thu, 04 Jan 2024 03:27 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jan 2024 03:27 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे राजस्थान का दौरा ( फोटो- ANI)

एएनआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 और 7 जनवरी को जयपुर के राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय केंद्र में पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के तीन दिवसीय वार्षिक अखिल भारतीय सम्मेलन में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी दी। इस तीन दिवसीय सम्मेलन में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), साइबर सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी, वामपंथी उग्रवाद और नशीले पदार्थों की तस्करी से उत्पन्न चुनौतियों पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

loksabha election banner

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 5 से 7 जनवरी तक आयोजित होने वाले सम्मेलन में साइबर अपराध, पुलिसिंग में प्रौद्योगिकी, आतंकवाद विरोधी चुनौतियां, वामपंथी उग्रवाद और जेल सुधार सहित पुलिसिंग और आंतरिक सुरक्षा मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा होगी।"

कई चुनौतियां से निपटने के तरीके पर भी होगा विचार-विमर्श

सम्मेलन का एक अन्य प्रमुख एजेंडा संसद द्वारा हाल ही में पारित नए आपराधिक कानूनों के कार्यान्वयन के लिए रोड मैप पर विचार-विमर्श है। इसके अलावा, सम्मेलन में पुलिसिंग और नई प्रौद्योगिकियों जैसे एआई, डीप फेक आदि से उत्पन्न चुनौतियां और उनसे निपटने के तरीके पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। सम्मेलन ठोस कार्य बिंदुओं की पहचान करने और उनकी प्रगति की निगरानी करने का अवसर भी प्रदान करता है, जिसे हर साल प्रधानमंत्री के सामने प्रस्तुत किया जाता है।

2014 के बाद से PM डीजीपी सम्मेलन में ले रहे गहरी रुचि

यह सम्मेलन पहचाने गए विषयों पर जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर के पुलिस और खुफिया अधिकारियों के व्यापक विचार-विमर्श का समापन है। प्रत्येक विषय के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सर्वोत्तम प्रथाओं को सम्मेलन में प्रस्तुत किया जाएगा ताकि राज्य एक-दूसरे से सीख सकें। बता दें कि 2014 के बाद से, प्रधानमंत्री ने डीजीपी सम्मेलन में गहरी रुचि ले रहे हैं।

यह सम्मेलन इस वर्ष जयपुर में किया जा रहा आयोजित 

प्रधानमंत्री ने वर्ष 2014 से संपूर्ण देश में वार्षिक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) सम्मेलनों के आयोजन को भी प्रोत्साहित किया है। यह सम्मेलन 2014 में गुवाहाटी, 2015 में कच्छ के रण-धोरडो, 2016 हैदराबाद में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, 2017 में टेकनपुर बीएसएफ अकादमी, 2018 में केवड़िया, 2019 में भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान पुणे, 2021 में लखनऊ पुलिस मुख्यालय और 2023 में राष्ट्रीय कृषि विज्ञान परिसर, पूसा में आयोजित किया गया। इस परंपरा को जारी रखते हुए सम्मेलन इस वर्ष जयपुर में आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Covid-19 Updates: देश में फिर से पांव पसार रहा कोरोना वायरस, पिछले 24 घंटे में दो मरीजों की मौत; अब तक इतने मामले दर्ज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.