नई दिल्ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह अमेरिकी यात्रा के लिए रवाना होंगे। जहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इसकी पुष्टि विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को की। प्रधानमंत्री मोदी के साथ उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल होगा, जिसमें विदेश मंत्री एस. जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।

विदेश सचिव ने कहा कि कार्यक्रम के मुख्य तत्व अमेरिकी नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय बैठकें, क्वाड लीडर्स समिट में भागीदारी और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में संबोधन हैं। 

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की इस यात्रा में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ व्हाइट हाउस में उनकी बैठक है। राष्ट्रपति बाइडन के साथ प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली व्यक्तिगत बैठक होगी। भारत ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच बातचीत में अफगानिस्तान में विकास, कट्टरवाद, उग्रवाद और सीमा पार आतंकवाद रोकने की तरीके और भारत-अमेरिकी वैश्विक साझेदारी का और विस्तार का मुद्दा प्रमुखता में होगा।

24 सितंबर को होने वाली अपनी द्विपक्षीय बैठक में राष्ट्रपति बाइडन और प्रधानमंत्री मोदी मजबूत और बहुआयामी भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे। वे इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि रणनीतिक वैश्विक साझेदारी को कैसे समृद्ध किया जा सकता है। इसके साथ ही दोनों नेता संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित बहुपक्षीय व्यवस्था में सुधार पर भी चर्चा करेंगे।

कमला हैरिस के साथ भी होगी पीएम मोदी की बैठक

विदेश सचिव ने कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी बैठक शामिल है। यह उप राष्ट्रपति हैरिस के साथ पीएम मोदी की पहली औपचारिक बातचीत होगी।

अमेरिका की कई बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी

भारत में निवेश को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी 23 सितंबर को अमेरिका की कुछ बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे। इसमें एप्पल के सीईओ टिम कुक भी शामिल हैं।

अमेरिका की महत्वपूर्ण यात्रा के दौरान पीएम मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन में अपने यूएस, जापानी और ऑस्ट्रेलियाई समकक्षों के साथ चतुर्भुज ढांचे के नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक भी उसी दिन निर्धारित है।