Move to Jagran APP

चार राज्यों के पांच शहरों को 50 हजार करोड़ की सौगात देंगे PM मोदी, 3 वंदे भारत ट्रेनों को भी दिखाएंगे हरी झंडी

आम चुनाव 2024 के लिए भाजपा संगठन में बदलाव की तेज हुई तैयारियों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सात और आठ जुलाई को लगभग 50000 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात लेकर दो दिनों में चार राज्यों के ताबड़तोड़ दौरे पर निकलेंगे। उल्लेखनीय है कि राजस्थान छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। इन राज्यों में अभी भाजपा सत्ता से बाहर है।

By Jagran NewsEdited By: Mohd FaisalPublished: Tue, 04 Jul 2023 08:28 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jul 2023 08:28 PM (IST)
चार राज्यों के पांच शहरों को 50 हजार करोड़ की सौगात देंगे PM मोदी (फोटो जागरण ग्राफिक्स)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। आम चुनाव 2024 के लिए भाजपा संगठन में बदलाव की तेज हुई तैयारियों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सात और आठ जुलाई को लगभग 50000 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात लेकर दो दिनों में चार राज्यों के ताबड़तोड़ दौरे पर निकलेंगे।

loksabha election banner

ये है पीएम मोदी का कार्यक्रम

इस क्रम में पीएम उत्तर प्रदेश में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी जाएंगे। साथ ही गोरखपुर में उस गीता प्रेस के कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिसे हाल ही में गांधी शांति पुरस्कार दिए जाने पर कांग्रेस ने सवाल खड़े किए थे। इसके अलावा पीएम मोदी विधानसभा चुनाव के मुहाने पर खड़े राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास करने के साथ ही जन सभाओं को भी संबोधित करेंगे।

चार राज्यों में 36 घंटे बिताएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री इन चार राज्यों के पांच शहरों में कुल 36 घंटे बिताएंगे। केंद्र सरकार के सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री सात जुलाई को सबसे पहले दिल्ली से रायपुर पहुंचेंगे। वहां कई परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसमें रायपुर-विशाखापत्तनम कारिडोर के छह लेन के विभिन्न हिस्सों की आधारशिला रखने का कार्यक्रम भी शामिल है। इसके बाद पीएम रायपुर में जनसभा को संबोधित करेंगे। वहां से पीएम गोरखपुर पहुंचेंगे और गीता प्रेस के कार्यक्रम में भाग लेंगे।

गोरखपुर में वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के क्षेत्र गोरखपुर में पीएम तीन वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनरोद्धार योजना की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का रुख करेंगे। यहां कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं का शिलान्यास करने के साथ ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से सोन नगर तक डेडिकेटेड फ्रेट कारिडोर की नई लाइन का लोकार्पण करेंगे।

आठ जुलाई को तेलंगाना जाएंगे पीएम

इसके अलावा पीएम वाराणसी-जौनपुर एनएच-56 के चार लेन चौड़ीकरण का उद्घाटन करेंगे। मणिकर्णिका घाट और हरिश्चंद्र घाट के पुनरोद्धार की भी आधारशिला रखेंगे। रात्रि विश्राम अपने संसदीय क्षेत्र में करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी आठ जुलाई को तेलंगाना के वारंगल पहुंचेंगे। यहां नागपुर-विजयवाड़ा कारिडोर के कुछ हिस्सों और एनएच-563 के करीमनगर-वारंगल हिस्से के चौड़ीकरण सहित कई परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद जनसभा भी करेंगे।

पीएम मोदी देंगे राजस्थान को सौगात

तेलंगाना के बाद पीएम राजस्थान के बीकानेर पहुंचकर वहां कई परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। इनमें अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस वे के विभिन्न हिस्सों और ग्रीन एनर्जी कारिडोर फेज-2 की इंटरस्टेट ट्रांसमिशन लाइन का उद्घाटन करेंगे। बीकानेर रेलवे स्टेशन के पुनरोद्धार की आधारशिला रखने के साथ ही पीएम मोदी यहां जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

इन राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव

उल्लेखनीय है कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। इन तीनों ही राज्यों में अभी भाजपा सत्ता से बाहर है। ऐसे में भाजपा की निगाहें विशेष रूप से राजस्थान और छत्तीसगढ के चुनावों पर लगी है। वहीं तेलंगाना के चुनाव में जोर लगाने के लिए भी पार्टी ने अपने संगठनात्मक ढांचे में बदलाव किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.