Move to Jagran APP

विकसित भारत@2047: पीएम की अध्यक्षता में टीम इंडिया तैयार करेगी रोडमैप, आठ सेक्टर पर रहेगा फोकस

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इस बैठक की थीम विकसित भारत 2047 टीम इंडिया की भूमिका रखी गई है। नीति आयोग के मुताबिक बैठक में विकसित भारत का रोडमैप तैयार करने के लिए आठ प्रमुख मुद्दों पर फोकस किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaFri, 26 May 2023 09:42 PM (IST)
विकसित भारत@2047: पीएम की अध्यक्षता में टीम इंडिया तैयार करेगी रोडमैप, आठ सेक्टर पर रहेगा फोकस
मुख्यमंत्रियों के साथ नीति आयोग की 8वीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। नीति आयोग की आठवीं गवर्निंग काउंसिल की शनिवार को होने वाली बैठक में इस बार विकसित भारत के रोडमैप को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा करेंगे। नीति आयोग के चेयरमैन होने के नाते प्रधानमंत्री इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ केंद्र शासित प्रदेश के गवर्नर को आमंत्रित किया गया है।

'विकसित भारत @2047: टीम इंडिया की भूमिका'

नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इस बैठक की थीम 'विकसित भारत @2047: टीम इंडिया की भूमिका' रखी गई है। नीति आयोग के मुताबिक, बैठक में विकसित भारत का रोडमैप तैयार करने के लिए आठ प्रमुख मुद्दों पर फोकस किया जाएगा। इनमें एमएसएमई, इंफ्रास्ट्रक्चर व निवेश, नियमों को कम करना, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य व पोषण, कौशल विकास, गति शक्ति व सामाजिक इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास शामिल हैं।

प्रमुख आठ मुद्दों पर फोकस

गवर्निंग काउंसिल की 8वीं बैठक की तैयारी के लिए इस साल जनवरी में मुख्य सचिव सम्मेलन का आयोजन किया गया था, जहां प्रमुख आठ मुद्दों पर व्यापक चर्चा की गई थी। प्रमुख आठ मुद्दों से संबंधित विशेषज्ञों व शिक्षाविदों के साथ व्यापक चर्चा भी की गई है ताकि जमीनी स्तर के दृष्टिकोण प्राप्त हो सके। मुख्य सचिवों के दूसरे सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी के साथ भारत सरकार के चुन‍िंदा सचिवों और सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों ने भाग लिया था।

'भारत अगले 25 वर्षों में त्वरित विकास का लक्ष्य प्राप्त कर सकता है'

नीति आयोग का मानना है कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और सबसे अधिक आबादी वाला देश है। इसके साथ ही भारत आर्थिक विकास के उस मोड़ पर खड़ा है, जहां से भारत अगले 25 वर्षों में त्वरित विकास का लक्ष्य प्राप्त कर सकता है। इस संदर्भ में गवर्निंग काउंसिल की 8वीं बैठक में वर्ष 2047 तक विकसित भारत के लिए रोडमैप बनाने का अवसर मिलेगा, जिसके लिए केंद्र व राज्य एक टीम इंडिया के रूप में काम कर सकते हैं।

भारत का यह विकास अंतरराष्ट्रीय संदर्भ में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, क्योंकि भारत में होने वाले सामाजिक आर्थिक विकास और भारत में होने वाले बदलाव का दुनिया भर में सकारात्मक और गुणात्मक प्रभाव पड़ सकता है।