Move to Jagran APP

G20 समिट के दूसरे सत्र में पीएम मोदी आज होंगे शामिल, कई दिग्गजों से करेंगे मुलाकात

। शनिवार को रोम में G20 समिट के पहले सत्र की शुरुआत हुई थी। वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री मोदी समेत कई अन्य विश्व नेता जमा हुए। पहले सत्र के समापन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि G20 समिट बेहतरीन रहा।

By Monika MinalEdited By: Published: Sun, 31 Oct 2021 05:00 AM (IST)Updated: Sun, 31 Oct 2021 07:22 AM (IST)
G20 समिट के दूसरे सत्र में पीएम मोदी आज होंगे शामिल, कई दिग्गजों से करेंगे मुलाकात
G 20 समिट के दूसरे सत्र में पीएम मोदी आज होंगे शामिल

रोम, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi) रविवार को जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण पर G 20 समिट के दूसरे सत्र में शामिल होंगे। साथ ही आज वे स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज  ( Pedro Sanchez) और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) से भी मुलाकात कर सकते हैं। शनिवार को रोम में G20 समिट के पहले सत्र की शुरुआत हुई थी। वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य पर चर्चा के  लिए प्रधानमंत्री मोदी समेत कई अन्य विश्व नेता जमा हुए। पहले सत्र के समापन के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि G20 समिट बेहतरीन रहा। 

loksabha election banner

इस बार समिट के एजेंडे में जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 महामारी, आर्थिक सुधार और वैश्विक न्यूनतम कारपोरेट कर पर चर्चा शामिल है। इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र के मानवीय सहायता मामलों के प्रमुख ने दुनिया की 20 बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों के नेताओं के बीच कड़ा संदेश दिया। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की चिंता की जानी चाहिए क्योंकि इसकी अर्थव्यवस्था तबाह हो रही है और आधी आबादी के पास खाने के लिए पर्याप्त मात्रा में खाद्य पदार्थ नहीं होने का खतरा है तथा हिमपात भी शुरू हो गया है।

इससे पहले यह आयोजन सऊदी अरब में किया गया था। कोरोना महामारी के कारण समिट का संचालन वर्चुअली किया गया था। तब प्रधानमंत्री मोदी प्रभावी तरीके से अपना पक्ष रखा था। उन्होंने कहा था कि भारत न केवल अपने पेरिस समझौते के लक्ष्यों को पूरा कर रहा है, बल्कि उससे आगे भी बढ़ रहा है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2022 में इंडोनेशिया और फिर 2023 में G20 सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.