नई दिल्ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर के साथ बात की और कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए फिलीपींस के नेता के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं। पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "आज राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर के साथ बात करके प्रसन्नता हुई। मैंने उन्हें फिलीपींस गणराज्य के राष्ट्रपति के रूप में एक सफल कार्यकाल के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। मैं भारत-फिलीपींस संबंधों को मजबूत करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं।

फोन पर बातचीत के दौरान, प्रधानमंत्री ने मार्कोस जूनियर को फिलीपींस के 17वें राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर बधाई दी। प्रधानमंत्री ने द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों की समीक्षा की। पीएम मोदी ने भारत की एक्ट ईस्ट पालिसी और इंडो-पैसिफिक विजन में फिलीपींस द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को दोहराया और द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तारित करने की इच्छा व्यक्त की।

पीएमओ की एक विज्ञप्ति में कहा गया है, "दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों की समीक्षा की और हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच सहयोग के तेजी से विकास पर संतोष व्यक्त किया।"

प्रधानमंत्री ने फिलीपींस के विकास के लिए अपनी योजनाओं और परियोजनाओं में भारत के पूर्ण समर्थन के लिए राष्ट्रपति मार्कोस जूनियर को आश्वासन दिया। फर्डिनेंड रोमुअलडेज मार्कोस जूनियर ने 30 जून को फिलीपींस के 17 वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी।

वह पूर्व राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस के बेटे हैं जिन्होंने 1965 से दो दशकों तक फिलीपींस पर शासन किया। पूर्व सीनेटर और कांग्रेसी मार्कोस जूनियर ने मौजूदा उपराष्ट्रपति मारिया लियोनोर रोब्रेडो पर जीत हासिल की। भारत और फिलीपींस ने औपचारिक रूप से 26 नवंबर, 1949 को राजनयिक संबंध स्थापित किए थे।

Edited By: Shashank_Mishra