Move to Jagran APP

Modi 3.0 की शुरुआत से पहले ही चीन को बड़ा संदेश, ड्रैगन ने मोदी को दी बधाई तो विदेश मंत्रालय ने कही ये बात

PM Modi message to China नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं। मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कई विदेशी महमान आने वाले हैं। इस बीच मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने से पहले चीन ने उन्हें बधाई संदेश भेजा है। ड्रैगन की बधाई के जवाब में भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी उसे खास संदेश दिया है।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Sun, 09 Jun 2024 12:44 PM (IST)
Modi 3.0 की शुरुआत से पहले ही चीन को बड़ा संदेश, ड्रैगन ने मोदी को दी बधाई तो विदेश मंत्रालय ने कही ये बात
PM Modi message to China चीन को भारत ने पढ़ाया शांति पाठ।

एजेंसी, नई दिल्ली। PM Modi message to China लोकसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत मिलने के बाद आज नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं। मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में कई विदेशी महमान आने वाले हैं, जिनमें मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू भी शामिल हैं। 

इस बीच मोदी के तीसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने से पहले चीन ने उन्हें बधाई संदेश भेजा है। ड्रैगन की बधाई के जवाब में भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी उसे खास संदेश दिया है।

भारत ने पढ़ाया शांति का पाठ

चीन के बधाई संदेश के बाद विदेश मंत्रालय ने उसे एलएसी (LAC) पर शांति का पाठ पढ़ाया है। सीमा पर हिंसक घटनाओं को याद दिलाते हुए भारत ने कहा कि दोनों देशों को पारस्परिक सम्मान, भावना और आपसी हित के लिए प्रयास जारी रखने होंगे।

संबंधों को सामान्य बनाना होगा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल की यह टिप्पणी पूर्वी लद्दाख में चीनी और भारतीय सैनिकों की झड़प को लेकर आया। जिसके बाद दोनों देशों के बीच काफी विवाद भी हुआ। हालांकि, संबंध सुधारने के लिए कई बार बैठकें भी हुई, लेकिन कोई हल नहीं निकल पाया।

जायसवास ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, '' प्रधानमंत्री मोदी को जीत के लिए बधाई देने के लिए चीनी विदेशी मंत्रालय आपको धन्यवाद। भारत-चीन हमेशा की तरह पारस्परिक सम्मान, भावना और आपसी हित के लिए संबंधों को सामान्य बनाने के लिए अपने प्रयास जारी रखेंगे।''