Move to Jagran APP

National Security Guard स्थापना दिवस पर बोले PM मोदी- भारत को सुरक्षित रखने में NSG के योगदान पर गर्व

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (National Security Guard) की स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृह मंत्री अमित शाह सहित दिग्गजों ने शुभकामनाएं दी है। पीए मोदी ने कहा कि भारत को सुरक्षित रखन के लिए एनएसजी के प्रयासों को

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 12:03 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 12:03 PM (IST)
National Security Guard स्थापना दिवस पर बोले PM मोदी- भारत को सुरक्षित रखने में NSG के योगदान पर गर्व
राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (National Security Guard) का स्थापना दिवस।

नई दिल्ली, एएनआइ। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (National Security Guard) की स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह सहित दिग्गजों ने शुभकामनाएं दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा,' एनएसजी की स्थापना दिवस पर मैं सभी बलकर्मियों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं देता हूं'। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत की सुरक्षा प्रणाली मे एनएसजी का महत्वपूर्ण योगदान है और भारत को सुरक्षित रखने में एनएसजी के प्रयासों पर देशावासियों को गर्व है। 

loksabha election banner

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि एनएसजी की अपूर्व क्षमता दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित फोर्स में से एक बनाती है। एनएसजी के जवानों ने अपने साहस, वीरता और लगन से भारत की हमेशा रक्षा करने में भूमिका अदा की है।

ब्लेक कमांडो नाम से भी जाना जाता है NSG

बता दें कि नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) को  ब्लेक कमांडो नाम से भी जाना जाता है। आज ही के दिन यानी 15 अक्टूबर 1984 को इस फोर्स का गठन हुआ था। गठन से लेकर अब तक 15 अक्टूबर को NSG राइजिंग डे (NSG Raising Day) के नाम से मनाया जाता है।  

NSG के बारे में महत्वपूर्ण बातें

एनएसजी आतंकवादी गतिविधियों और अपहरण विरोधी क्रिया कलापों में इसके जवान केंद्रीय अर्धसैनिक बलों का सहयोग करते हैं। विशेष परिस्थितियों से निपटने के लिए इस बल का उपयोग किया जाता है। एनएसजी की जरुरत 1984 के ऑपरेशन ब्लू स्टार के बाद महसूस हुई  थी।  इस ऑपरेशन के दौरान सरकार ने महसूस किया था कि अगर  उनके पास कोई स्पेशल फोर्स होती तो वह इस मामले का आसानी से समाधान निकाल सकते थे। माना जाता है यह फोर्स अपने किसी ऑपरेशन के दौरान गलती नहीं करती है। इसलिए यह बेहद विशेष है। इसका गठन केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, भारतीय सेना और राज्य पुलिस बलों के अधिकारियों/कर्मियों की मदद से किया जाता है। 

NSG के जवान काले कपड़े पहनते हैं। यही कारण है कि उन्हें ‘ब्लैक कैट’के नाम से भी जाना जाता है। एनएसजी ने कई महत्वपूर्ण ऑपरेशन को आंजाम दिया है। इसमें ब्लैक थंडर, अश्वमेध, वज्र शक्ति, ब्लैक टारनेडो आदि शामिल हैं। यही नहीं 26/11 के मुंबई हमले के दौरान ताज होटल में बंधक बचाव मिशन भी NSG द्वारा ही किया गया था। 

अगर हम एनएसजी के कार्यों की बात करते हैं तो इसमें भूमि, समुद्र और वायु पर हवाई और पोत अपहरण को रोकना , बमों को ध्वस्त करना, कहीं ब्लास्ट होने के बाद वहां की गहन जांच करना, आतंकियों द्वारा बंधक बनाये गये लोगों को सुरक्षित छुड़ाना, वीआईपी सुरक्षा आदि शामिल हैं। यही इसके मुख्य कार्य रहते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.