Move to Jagran APP

Commonwealth Game Winners: पीएम मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पदक विजेताओं से की मुलाकात, खेल मंत्री भी रहे मौजूद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार सुबह 11 बजे कॉमनवेल्थ गेम के सभी पदक विजेताओं से अपने सरकारी आवास पर मुलाकात की। इस अवसर पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भी उपस्थित रहे।

By Versha SinghEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 12:13 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 12:13 PM (IST)
पीएम मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पदक विजेताओं के साथ की मुलाकात

 नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को सुबह 11 बजे कॉमनवेल्थ गेम के सभी पदक विजेताओं से अपने सरकारी आवास पर मुलाकात की। 

loksabha election banner

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज #CWG22 में भाग लेने वाले भारतीय दल के साथ बातचीत की। इस अवसर पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Sports Minister Anurag Thakur) और खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक (Minister of State for Sports Nisith Pramanik) भी उपस्थित रहे।

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मुझे खुशी है कि आप सभी ने अपने कार्यक्रम में से समय निकाल कर परिवार के सदस्यों के रूप में मेरे आवास पर मुझसे मिलने आए हैं। मैं, अन्य सभी भारतीयों की तरह, आपसे बात करके गर्व महसूस कर रहा हूं। मैं आप सभी का स्वागत करता हूं। 

उन्होंने कहा कि, गर्व की बात है कि आपकी मेहनत और प्रेरणादायी उपलब्धि से देश आजादी के अमृत काल में प्रवेश कर रहा है। पिछले कुछ हफ्तों में राष्ट्र ने खेल के क्षेत्र में दो प्रमुख उपलब्धियां दर्ज की हैं। राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक प्रदर्शन के अलावा देश ने पहली बार शतरंज ओलंपियाड की मेजबानी की।

उन्होंने आगे कहा, देश ने न केवल सफलतापूर्वक (शतरंज ओलंपियाड) की मेजबानी की बल्कि शतरंज में अपनी समृद्ध परंपरा को जारी रखते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया। मैं शतरंज ओलंपियाड में भाग लेने वाले और पदक जीतने वाले सभी खिलाड़ियों को भी बधाई देता हूं।

उन्होंने कहा, कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) शुरू होने से पहले, मैंने आपसे कहा था और आपसे एक तरह से वादा किया था कि जब आप वापस आएंगे तो हम एक साथ 'विजयोत्सव' मनाएंगे। मुझे विश्वास था कि आप जीतकर वापस आएंगे, मैंने भी आपसे मिलने के बारे में सोचा था, भले ही मैं व्यस्त रहूंगा और विजयोत्सव मनाऊंगा।

28 जुलाई से 8 अगस्त तक, लगभग 200 भारतीय एथलीटों ने बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेल 2022 में 16 विभिन्न खेलों में पदक के लिए प्रतिस्पर्धा की।

भारत ने कॉमनवेल्थ गेम 2022 (Commonwealth Games 2022) में 61 पदक (22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य) के साथ चौथा स्थान प्राप्त किया। कुश्ती ने छह स्वर्ण सहित 12 पदक के साथ पदक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया जबकि वेटलिफ्टिंग में 10 पदक शामिल थे।

भारत ने अपने कॉमनवेल्थ गेम 2022 के इतिहास में अब तक का अपना चौथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कुल 101 पदक हैं जब खेल 2010 में आयोजित किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.