Move to Jagran APP

तूफानी दौरे से लौटते ही कामकाज में जुटे पीएम मोदी, 5 घंटे में बुलाई मीटिंग

पीएम नरेंद्र मोदी लगातार काम करने के लिए भी जाने जाते हैं। पांच देशों की यात्रा के बाद दिल्ली पहुंचते ही उन्होंने तीन बैठकें की।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 11 Jun 2016 02:00 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jun 2016 02:08 AM (IST)
तूफानी दौरे से लौटते ही कामकाज में जुटे पीएम मोदी, 5 घंटे में बुलाई मीटिंग

नई दिल्ली, (जागरण ब्यूरो)। पांच देशों की यात्रा से लौटते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कामकाज में जुट गए हैं। शुक्रवार को दिल्ली आने के पांच घंटे के भीतर उन्होंने पहली बैठक बुला ली। इसके बाद कुछ देर के अंतराल पर दो और बैठकों में अधिकारियों को उन्होंने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने आपदा जोखिम में कमी, अपराध और अपराधियों से जुड़ी सूचनाएं, उस पर चल रहे मामलों को आनलाइन करने तथा हर नागरिक से जुड़ी जानकारी का एक ग्रिड तैयार करने को लेकर निर्देश दिए।

loksabha election banner

बताते चलें कि प्रधानमंत्री अपने विदेशी दौरों को लेकर नए रिकार्ड बनाने लगे हैं। हाल के पांच देशों का दौरा उन्होंने महज 140 घंटे में पूरा कर लिया। इस दौरान कुल 33 हजार किलोमीटर का सफर किया। सरकारी सूत्रों के अनुसार, विदेश दौरे में मोदी ने लगभग चार दर्जन बैठकें व मुलाकातें कीं। मोदी के विदेशी दौरे को लेकर विपक्ष की ओर से अक्सर सवाल उठाए जाते हैं। लेकिन प्रधानमंत्री के तूफानी दौरे का रिकार्ड शायद विपक्ष के पैर उखाड़ दे।

हाल में प्रधानमंत्री अफगानिस्तान, कतर, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और मैक्सिको की पांच दिवसीय यात्रा पर गए थे। मुद्दे काफी बड़े थे। आतंकवाद से लेकर काला धन और एनएसजी सदस्यता तक कई अहम विषय थे। प्रधानमंत्री ने इन सभी मुद्दों पर भारत का पक्ष मजबूती से रखा। वह चार जून की सुबह दिल्ली से अफगानिस्तान के लिए रवाना हुए थे और 10 जून को सुबह साढ़े पांच बजे वापस दिल्ली में थे।

होटलों में कम रुकते हैं मोदी

विदेश यात्रा के दौरान होटल में ठहरने का खर्च बहुत आता है। इसे देखते हुए मोदी विदेशी होटलों में रुकना कम पसंद करते हैं। इस बार पांच देशों की यात्रा करते हुए लगभग 45 घंटे उन्होंने विमान में ही गुजार दिए। इनमें दो रातें भी शामिल हैं। मार्च के आखिर में मोदी ने तीन देशों का दौरा 97 घंटे में पूरा किया था। उस वक्त प्रधानमंत्री ने ब्रसेल्स, वाशिंगटन और रियाद का दौरा किया था।

उस दौरान चार दिन में तीन रातें उन्होंने हवाई जहाज में ही गुजार दी थीं। सिर्फ दो रात वह विदेश के होटलों में रुके थे। हाल के पांच देशों के दौरे में भी वह केवल कतर और वाशिंगटन में रुके। अफगानिस्तान, स्विट्जरलैंड और मैक्सिको में केवल कुछ घंटे रुके।

इलाहाबाद में 'त्रिवेणी' में रात बिताएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 25 कमरे आरक्षित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.