Move to Jagran APP

PM मोदी को पापुआ न्यू गिनी, फिजी समेत 12 देश कर चुके हैं सम्मानित; मिस्र ने भी अब सर्वोच्च सम्मान से नवाजा

PM Modi International Award Lists प्रधानमंत्री मोदी को रविवार को मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान ऑर्डर ऑफ द नाइल (किलादत एल निल) से नवाजा गया। हालांकि यह कोई पहला मौका नहीं है जब प्रधानमंत्री मोदी को किसी देश के सर्वोच्च राजकीय सम्मान से सम्मानित किया गया हो। इससे पहले भी पापुआ न्यू गिनी सऊदी अरब समेत 12 देश प्रधानमंत्री को सम्मानित कर चुके हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaSun, 25 Jun 2023 05:31 PM (IST)
काहिरा में PM मोदी का सम्मान (जागरण ग्राफिक्स)

नई दिल्ली, ऑनलाइन। दुनियाभर के तमाम मुल्कों ने मौजूदा परिस्थितियों में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का लोहा माना है। भारत समेत दुनियाभर के तमाम देशों में 'मोदी-मोदी' की गूंज सुनाई दे रही है। तीन दिवसीय अमेरिकी दौरा पूरा कर मिस्र पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का भव्य स्वागत हुआ। उनकी शान में प्रवासी महिलाओं ने भारतीय गीत गुनगुनाया।

इस बीच, प्रधानमंत्री मोदी को रविवार को मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' (किलादत एल निल) से नवाजा गया। हालांकि, यह कोई पहला मौका नहीं है जब प्रधानमंत्री मोदी को किसी देश के सर्वोच्च राजकीय सम्मान से सम्मानित किया गया हो। इससे पहले भी पापुआ न्यू गिनी, सऊदी अरब समेत 12 देश प्रधानमंत्री को सम्मानित कर चुके हैं और हिंदुस्तान के सामने दूसरे मुल्कों के राष्ट्राध्यक्षों ने आदरपूर्ण अपना शीश झुकाया है।

काहिरा में भी हुआ सम्मान

पिछले नौ साल के कार्यकाल में प्रधानमंत्री मोदी को कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिले। काहिरा में प्रधानमंत्री मोदी को मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने रविवार को 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' से नवाजा। यह 13वां ऐसा सर्वोच्च राजकीय सम्मान है जो दुनियाभर के विभिन्न देशों ने प्रधानमंत्री मोदी को प्रदान किया है।

कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू

प्रशांत द्वीप देशों की एकता का समर्थन करने और ग्लोबल साउथ के लिए अगुआई करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को मई 2023 में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी

फिजी के प्रधानमंत्री सितिवेनी राबुका ने मई 2023 में वैश्विक नेतृत्व के लिए प्रधानमंत्री मोदी को फिजी के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा। इस सम्मान से अबतक कुछ ही गैर-फिजीवासियों को सम्मानित किया गया है।

रिपब्लिक ऑफ पलाऊ एबाक्ल अवॉर्ड

रिपब्लिक ऑफ पलाऊ ने प्रधानमंत्री मोदी को मई 2023 में एबाक्ल अवॉर्ड से नवाजा था। प्रधानमंत्री मोदी की पापुआ न्यू गिनी की यात्रा के दौरान रिपब्लिक ऑफ पलाऊ के राष्ट्रपति सुरंगेल व्हिप्स जूनियर ने उन्हें एबाक्ल अवॉर्ड से सम्मानित किया।

ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो

भूटान ने दिसंबर 2021 में प्रधानमंत्री मोदी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो' (ड्रैगन किंग) से नवाजा था।

लीजन ऑफ मेरिट

प्रधानमंत्री मोदी को दिसंबर 2020 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 'लीजन ऑफ मेरिट' डिग्री चीफ कमांडर अवॉर्ड से सम्मानित किया था। संयुक्त राज्य सशस्त्र बलों का यह सम्मान उत्कृष्ट सेवाओं और उपलब्धियों के प्रदर्शन में असाधारण सराहनीय आचरण के लिए दिया जाता है।

द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां

प्रधानमंत्री मोदी को साल 2019 में 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' अवार्ड से सम्मानित किया गया था। यह बहरीन द्वारा प्रदान किया जाने वाला सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

निशान इज्जुद्दीन सम्मान

साल 2019 में मालदीव ने प्रधानमंत्री मोदी को 'निशान इज्जुद्दीन' अवॉर्ड से सम्मानित किया। यह सम्मान विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को दिया जाने वाला मालदीव सर्वोच्च सम्मान है।

ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू

प्रधानमंत्री मोदी को रूस ने 2019 में अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू' से नवाजा था।

ऑर्डर ऑफ जायद

प्रधानमंत्री मोदी को साल 2019 में ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया गया। यह संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन

प्रधानमंत्री मोदी को साल 2018 में ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। यह विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को दिया जाने वाला फिलिस्तीन का सर्वोच्च सम्मान है। प्रधानमंत्री मोदी साल 2018 में जब फिलिस्तीन की यात्रा पर थे तब उन्हें इस सम्मान से नवाजा गया था।

स्टेट ऑर्डर ऑफ गाजी अमीर अमानुल्लाह खान अवार्ड

साल 2016 में प्रधानमंत्री मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'स्टेट ऑर्डर ऑफ गाजी अमीर अमानुल्लाह खान अवार्ड' से सम्मानित किया गया था।

किंग अब्दुलअजीज सैश

प्रधानमंत्री मोदी को साल 2016 में सऊदी अरब की यात्रा के दौरान वहां के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से 'किंग अब्दुलअजीज सैश' नवाजा गया था।