Move to Jagran APP

PM Modi in Gujarat: लाकडाउन में देश ने देखा पुलिस का मानवीय चेहरा, लोगों को धारणा बदलने की जरूरतः पीएम मोदी

PM Modi in Gujarat अपने गृह राज्य गुजरात आए पीएम मोदी का आज दूसरा दिन है। पीएम ने आज रोड शो के दौरान विक्ट्री साइन दिखाया। कल भी पीएम ने दौरे की शुरुआत रोड शो से की थी और इसके बाद कई कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Sat, 12 Mar 2022 09:32 AM (IST)Updated: Sat, 12 Mar 2022 01:39 PM (IST)
PM Modi in Gujarat: लाकडाउन में देश ने देखा पुलिस का मानवीय चेहरा, लोगों को धारणा बदलने की जरूरतः पीएम मोदी
राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित करते पीएम मोदी। (फोटो-एएनआइ)

 नई दिल्ली, एएनआइ PM Modi in Gujarat। चार राज्यों में बम्पर जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं। पीएम मोदी के गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है और इस बीच आज पीएम ने राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि रक्षा क्षेत्र में अब वेल ट्रेंड मेन पावर समय की मांग है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देशभर में रक्षा के क्षेत्र में जो अपना करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए ही इस यूनिवर्सिटी का जन्म हुआ है। 

loksabha election banner

पीएम ने आगे कहा कि देश ने कोविड महामारी के दौरान वर्दी में कई पुलिसकर्मियों को लाकडाउन के समय जरूरतमंदों को भोजन और दवाइयां देते देखा,यही पुलिस का मानवीय चेहरा है। मोदी ने साथ ही लोगों को पुलिस के प्रति धारना बदलने को कहा।

यूनिफॉर्म पहनकर 'दुनिया अपनी मुठ्ठी में' सोचना गलत

पीएम ने युवाओं को कहा कि आपने अगर यूनिफॉर्म पहन ली तो ये सोचने की गलती मत करना की दुनिया आपकी मुठ्ठी में है। यूनिफॉर्म की इज्जत तब बढ़ती है, जब इंसान के भीतर मानवता होती है और जब उसमें करुणा का भाव होता है।

पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षित करने की जरूरत

पीएम ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद कानून-व्यवस्था की भर्ती में सुधारों की आवश्यकता थी जिसमें हम पीछे रह गए। उन्होंने कहा कि पुलिस के बारे में एक धारणा है कि उनसे दूर रहो, हालांकि यह सेना के साथ नहीं है। पीएम ने कहा कि यह आवश्यक है कि पुलिसकर्मियों को इस तरह से प्रशिक्षित किया जाए कि वे लोगों के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार करें।

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के नए परिसर का किया उद्घाटन

पीएम ने आज राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (Rashtriya Raksha University) का नया परिसर राष्ट्र को समर्पित किया। परिसर के उद्घाटन के दौरान उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। इससे पहले गांधीनगर के दहेगाम में पीएम ने रोड शो किया। रोड शो के दौरान मोदी ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिनंदन भी किया। पीएम को देख लोगों ने भारत माता की जय का नारा लगाया।

तेज गति से आगे बढ़ेगा विश्वविद्यालयः अमित शाह

राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पीएम ने राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय को देश को समर्पित कर दिया है। और अब ये विश्वविद्यालय दीक्षांत समारोह के बाद राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी तेज गति से कार्य करने वाला है। 

रोड शो में पीएम ने दिखाया विक्ट्री साइन

गांवों को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पंचायत महासम्मेलन में ग्रामीण विकास पर जोर दिया। पीएम ने अपने संबोधन के दौरान महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि ऐसे समय जब भारत आजादी के 75 साल का जश्न मना रहा है तो 'राष्ट्रपिता' के ग्रामीण विकास का सपने जल्द पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज के सपने को पूरा करने के लिए पंचायती राज का ढांचा मजबूत करना महत्वपूर्ण है। पीएम ने कहा कि सभी पंचायत सदस्य इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

मां से मिलकर लिया आशीर्वाद

चार राज्यों में जीत के बाद गुजरात पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अपनी मां हीराबेन से गांधीनगर में स्थित घर में मुलाकात की। पीएम मोदी ने इस दौरान मां से आशीर्वाद लिया और उनके साथ खाना भी खाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.